LUCKNOW : बीटिंग द रिट्रीट के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन पुलिस लाइन ग्राउंड में हुआ। कार्यक्रम में बेहतर प्रदर्शन करने वाले दल पुरस्कृत भी किया गया। जब बैंड टुकडि़यों ने अपनी मधुर धुन बिखेरी तो माहौल रोमांचित हो उठा। गणतंत्र दिवस परेड में शामिल बैंड टुकडि़यों ने शाम ढलते ही देश भक्ति धुन के प्रदर्शन को रोका। बिगुलर ने जब अंतिम धुन बजाई तो तिरंगे ध्वज को सैनिक स मान के साथ उतारने के बाद बीटिंग द रिट्रीट परंपरा को पूर्ण किया गया।

देश भक्ति की धून ने किया मंत्रमुग्ध

गणतंत्र दिवस परेड समारोह का औपचारिक रूप से समापन बीटिंग द रिट्रीट के साथ हो गया। इस दौरान बैंड डिस्प्ले को देखने के लिए शहर भर से लोग रिजर्व पुलिस लाइन पहुंचे। यहां एएमसी कॉलेज व केंद्र, राजपूत रेजीमेंटल सेंटर का मिलिट्री बैंड, 11 गोरखा राइफल्स रेजीमेंटल सेंटर, चार डोगरा रेजीमेंट व 17 आसामन रेजीमेंट का पाइप व बैंड, पीएसी 35 कंपनी का ब्रास बैंड, होमगार्ड के पाइप व ब्रास बैंड ने हिस्सा लिया। बीटिंग द रिट्रीट की कमान मेजर एसआर भुसाल ने संभाली। चीफ गेस्ट डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा के आगमन पर बिगुलर ने फैनफेयर धुन बिखेरकर समारोह की शुरुआत की। मेजर के नेतृत्व में मिलिट्री बैंड ने तेज चाल में भारतरत्न धुन बिखेरी। कैप्टन एचके ठाकुर की रचना इंडिया गेट धुन को पाइप व बैंड ने प्रस्तुत किया। इस बैंड ने जमन सिंह की चन्ना बिलौरी, मेजर आरके गुरुंग की हे कान्छा, एन मैथीशन की धुन लाउडन बोन्नी पूड्स एंड ब्रेजेज, पीएम डब्ल्यू रोज की पाइपर और सूबेदार मेजर की बनाई धुन वैलो ऑफ द ग्रीन की प्रस्तुति दी गई।

आओ बच्चों तुम्हें दिखाएं

होमगार्डस के पाइप बैंड ने आओ बच्चों तुम्हे दिखाएं झांकी ¨हदुस्तान की, दे दी हमें आजादी और सारे जहां से अच्छा धुन की प्रस्तुति से सभी का मन मोह लिया, जबकि होमगार्डस की ही ब्रास बैंड टुकड़ी ने जहां डाल डाल पर सोने की चिडि़या, ऐ मेरे वतन के लोगों और सारे जहां से अच्छा की धुन बजाई। पीएसी ब्रास बैंड ने है प्रीत जहां की रीत सदा और भारत के जवान थीम पर प्रस्तुति दी। मिलिट्री बैंड ने पहला कदम, जल पंक्षी, सलाम सोल्जर, आर्मी स्टार बिटिंग की प्रस्तुति दी।

इन्होंने संभाली बैंड टुकड़ी की कमान

एएमसी कॉलेज व केंद्र : सूबेदार एमएस रेड्डी

राजपूत रेजीमेंटल सेंटर : हवलदार लक्ष्मण सिंह

11 गोरखा राइफल्स रेजीमेंटल सेंटर: हवलदार कुमार गुरुंग

चार डोगरा रेजीमेंट: हवलदार करम चंद

17 आसाम रेजीमेंट : हवलदार वाईपी सिंह

पीएसी 35 ब्रास बैंड : सब इंस्पेक्टर कुशहर प्रसाद

होमगार्ड पाइप बैंड : सब इंस्पेक्टर हरी ओम

होमगार्ड़स ब्रास बैंड : इंस्पेक्टर सुरेश कुमार यादव

इसलिए मनाते हैं बीटिंग द रिट्रीट

बीटिंग द रिट्रीट (परिसमाप्ति समारोह) वह प्रथा है, जिसे युद्ध के समय अपनाया जाता था। बीटिंग द रिट्रीट शाम ढलते ही होती थी। इसकी धुन सुनते ही योद्धा युद्ध बंद कर देते थे। वे अपने शस्त्र समेटकर रणस्थल से अपने शिविरों को चले जाते थे। रिट्रीट के समय सेनाओं के झंडे और निशान उतारकर रख दिए जाते थे।

Posted By: Inextlive