15 फरवरी को दूसरे चरण का वैक्सीनेशन

3 सरकारी अस्पतालों में दूसरी वैक्सीन की डोज

600 लाभार्थियों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी

- कोविशील्ड के अलावा कोवैक्सीन का भी होगा इस्तेमाल

LUCKNOW: राजधानी में दूसरे चरण के वैक्सीनेशन प्रोग्राम को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। इस बार जहां सेंटर्स व बूथ की संख्या अधिक होगी, वहीं लाभार्थियों की संख्या भी ज्यादा होगी। दूसरे चरण में राजधानी में दोनों वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा। साथ ही को-विन पोर्टल पर भी कुछ बदलाव किए गए हैं।

कोवैक्सीन भी लगेगी

राजधानी में बीते शनिवार को पहले चरण के तहत सभी लाभार्थियों को कोविशील्ड वैक्सीन की डोज लगाई गई थी। जिसकी अगली डोज 15 फरवरी को लगेगी। वहीं दूसरे चरण में कोविशील्ड के अलावा पहली बार कोवैक्सीन भी लाभार्थियों को लगाई जाएगी। जिसके लिए कोवैक्सीन की करीब 1900 डोज राजधानी के लिए दी जाएंगी। तीन सरकारी अस्पतालों में इसकी डोज दी जाएगी। जहां 2-2 सेशन के तहत करीब 600 लाभार्थियों को कोवैक्सीन लगाई जाएगी।

यहां लग चुकी है कोवैक्सीन

पहले चरण में कोवैक्सीन पांच जिलों में लाभार्थियों को लगाई गई है। जिसमें बहराईच, झांसी, बदायूं, फिरोजाबाद और अंबेडकरनगर शामिल हैं। दूसरे चरण के तहत यहां पर भी कोवैक्सीन ही लगाई जाएगी।

पोर्टल में भी बदलाव

वहीं वैक्सीनेशन प्रक्रिया के लिए महत्वपूर्ण कोविन पोर्टल भी कुछ बदलाव किए गए हैं। जिसके लिए टीम में शामिल सदस्यों को दोबारा ट्रेनिंग दी गई है। इस बार पोर्टल में तीन बदलाव किए गए हैं। पोर्टल पर किए गए बदलाव से अब लाभार्थी के रूम में पहुंचते ही आसानी से पता चल जाएगा कि उसे वैक्सीन पहले लगी है कि नहीं। पोर्टल में रजिस्टर्ड, अन-रजिस्टर्ड और वैक्सीनेटेड प्वाइंट बढ़ाए गए हैं।

बाक्स

यहां बढ़ सकते हैं सेशन

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि इस बार रेलवे अस्पताल में भी वैक्सीनेशन सेंटर बनाया जाएगा। इसके अलावा केजीएमयू और पीजीआई में सेशन बढ़ाने की प्रक्रिया पर काम किया जा रहा है। इसके लिए माइक्रोप्लानिंग की जा रही है, ताकि दूसरे चरण में अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके।

कोट

दूसरे चरण में दोनों वैक्सीन का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बार वैक्सीनेशन सेशन भी ज्यादा होंगे। इसे लेकर सभी तैयारियां पूरी की जा रही हैं।

डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ

Posted By: Inextlive