- प्रभारी मंत्री ने शासन की प्राथमिकता एवं विकास कार्यक्रमों को लेकर समीक्षा की

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख प्रदेश के वित्त, संसदीय कार्य एवं चिकित्सा शिक्षा तथा लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना अमृत योजना के कार्यो की रफ्तार से नाखुश दिखे। उन्होंने कार्यो को जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश दिये। वह सोमवार को कलेक्ट्रेट स्थित डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में शासन की प्राथमिकता एवं विकास कार्यक्रमों तथा नगर विकास योजना के तहत जनपद में संचालित विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे। बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज राज्य मंत्री मोहसिन रजा, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सुरेश चन्द्र तिवारी, एमएलसी बुक्कल नवाब, रक्षा मंत्री भारत सरकार के प्रतिनिधि दिवाकर त्रिपाठी, डीएम अभिषेक प्रकाश, नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी आदि मौजूद रहे।

50.99 करोड़ ही हुए खर्च

प्रभारी मंत्री ने अमृत योजना की समीक्षा करते हुए पाया कि योजना के तहत वर्ष 2020.21 में 197.53 करोड़ रूपये के सापेक्ष 109.72 करोड़ रूपये की धनराशि दी गई, जिसमें से अभी तक सिर्फ 50.99 करोड़ रूपये ही खर्च हुए। यह स्थिति देख उन्होंने निर्देश दिए कि कायरें की पाक्षिक समीक्षा भी की जाये। स्मार्ट सिटी की समीक्षा में पाया कि 382 करोड़ रूपये की धनराशि में से 221.29 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं। उन्होंने शेष कायरें को शीघ्र पूरा किये जाने के निर्देश दिए।

4 जनवरी से स्वच्छता सर्वेक्षण

सालिड वेस्ट मैनेजमेंट के अंतर्गत उन्होंने निर्देश दिये कि सभी वाडरें में नियमित रूप से कूड़े का कलेक्शन कराया जाये। उन्होंने कहा कि 4 जनवरी 2021 से स्वच्छता सर्वेक्षण शुरु होने जा रहा है। इसके लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से नगर के प्रमुख चैराहों पर डिसप्ले बोर्ड लगवाये जाएं। पीएम आवास (शहरी) की समीक्षा करते हुये पाया कि 51155 आवासों की स्वीकृति के सापेक्ष सूडा द्वारा शत् प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्त की गई।

विद्यालयों का भ्रमण करें जनप्रतिनिधि

बैठक में आयुष्मान भारत, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, लोक निर्माण विभाग की समीक्षा व शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुये उन्होंने कहाकि जनप्रतिनिधि भी विद्यालयों का भ्रमण करें।

Posted By: Inextlive