- डिजिटल दीपोत्सव की भी तैयारी, मंगलवार को लांच होगा विशेष पोर्टल

न्ङ्घह्रष्ठ॥ङ्घन् : दीपोत्सव के मौके पर दुनिया के किसी भी कोने से रामलला के सम्मुख दीप जलाया जा सकेगा। इसके लिए शासन की ओर से डिजिटल दीप जलाए जाने की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था पर अमल के लिए मंगलवार को पोर्टल भी लांच कर दिया जाएगा। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने दी। सहगल के अनुसार दीप जलाने के इच्छुक श्रद्धालु इस पोर्टल पर नि:शुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

लेजर आतिशबाजी

13 अक्टूबर को होने वाले चतुर्थ दीपोत्सव की तैयारियों का जायजा लेने आए सहगल ने बताया कि कोरोना संक्रमण रोकने की गाइड लाइन के चलते इस बार दीपोत्सव में व्यवस्था से जुड़े लोगों के अलावा किसी अन्य को शामिल होने की अनुमति नहीं दी जा रही है और इसकी भरपाई डिजिटल दीपोत्सव की योजना से की जा रही है। कोरोना संक्रमण रोकने की गाइड लाइन को ही ध्यान में रखकर दीपोत्सव में आतिशबाजी को भी निषिद्ध किया गया है। हालांकि लेजर आतिशबाजी की व्यवस्था की गई है।

----

चुन सकेंगे अपनी पसंद का दीप स्टैंड

पोर्टल पर श्रद्धालु अपने भावानुसार मिट्टी, तांबे, स्टील या किसी अन्य धातु के दीप-स्टैंड का चयन कर सकेंगे। घी, सरसों या तिल के तेल का विकल्प भी उपलब्ध होगा। यही नहीं, श्रद्धालु अगर पुरुष है तो पुरुष और महिला है तो महिला के वर्चुअल हाथ दीप प्रज्ज्वलित करेंगे। दीप जलाने के बाद श्रद्धालु के विवरण के आधार पर रामलला की तस्वीर के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से धन्यवाद-पत्र भी जारी होगा। 13 नवंबर को प्रस्तावित मुख्य समारोह से पहले यह वेबसाइट आमजन के लिए उपलब्ध हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी दीपोत्सव में वर्चुअल सहभागिता करेंगे।

---

जलेंगे पांच लाख 51 हजार दीप

कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखकर भले ही दीपोत्सव में सीमित संख्या में लोगों को शामिल होने की अनुमति हो, पर इसकी भव्यता गगनचुंबी होगी। एक साथ अधिकाधिक दीप जलाए जाने का अपना कीर्तिमान अयोध्या का दीपोत्सव पुन: तोड़ेगा। इस बार रामकी पैड़ी परिसर में एक साथ पांच लाख 51 हजार दीप जलाए जाने का लक्ष्य है, तो अन्य स्थलों पर यह संख्या भी लाखों में होगी। प्रथम दीपोत्सव से ही रामनगरी ने कीर्तिमान बनाया, जब रामकी पैड़ी परिसर में एक साथ एक लाख 71 हजार दीप जले। दूसरे दीपोत्सव में यह संख्या तीन लाख से अधिक, तो चतुर्थ दीपोत्सव में चार लाख 11 हजार तक जा पहुंची।

Posted By: Inextlive