- ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी, रेडीमेड गारमेंट्स और मेटल मार्केट में लौट रही चमक

- बिक्री की रफ्तार धीमी जरूर लेकिन अगले तीन माह में स्थिति और बेहतर होने की उम्मीद

LUCKNOW कोविड की सेकंड वेव गुजरने और तीसरी वेव की संभावना के बीच एक बार फिर राजधानी में कारोबार रफ्तार पकड़ता नजर आ रहा है। अनलॉक के एक महीने के बाद की बात की जाए तो ऑटोमोबाइल, ज्वैलरी, रेडीमेड गारमेंट और मेटल मार्केट में बिक्री प्रतिशत बढ़ा है। इस सकारात्मक परिणाम सामने आने से कारोबारियों ने राहत की सांस ली है। कारोबारियों का मानना है कि अगले दो से तीन माह में बिक्री प्रतिशत के और भी बढ़ने की संभावना है। अनलॉक के एक माह बाद कारोबार की तस्वीर पर फोकस करती दैनिक जागरण आईनेक्स्ट की रिपोर्ट

पहली तस्वीर

नंबर गेम

20 प्रतिशत की ग्रोथ रही सेकंड वेव के अनलॉक के बाद

50 प्रतिशत तक ग्रोथ की उम्मीद अगले दो माह में

15 प्रतिशत की ग्रोथ कम पिछले साल की तुलना में

ऑटोमोबाइल सेक्टर ने पकड़ी रफ्तार

सबसे पहले ऑटोमोबाइल सेक्टर की बात की जाए तो इस सेगमेंट में बिक्री प्रतिशत की खासी उछाल देखने को मिल रही है। अनलॉक के बाद 20 से 25 प्रतिशत तक की ग्रोथ देखी जा रही है। इस सेक्टर से जुड़े लोगों की माने तो चार पहिया वाहनों को लेकर एडवांस बुकिंग चल रही है। सेक्टर के लोगों का यह भी कहना है कि इतना जरूर है कि पिछले साल अनलॉक के बाद जिस रफ्तार से बिजनेस बढ़ा था, इस बार उतनी रफ्तार नहीं दिख रही है लेकिन आने वाले दो से तीन महीनों में स्थिति बेहतर होगी।

वर्जन

ऑटोमोबाइल सेक्टर में बिजनेस ग्रोथ हो रही है। कोरोना की संभावित तीसरी वेव के चलते अभी बिक्री प्रतिशत की रफ्तार धीमी जरूर है लेकिन अगले दो माह में स्थिति बेहतर होने की उम्मीद है।

आशुतोष सिंह, जीएम सेल्स, स्टैंडर्ड हांडा

वर्जन

अनलॉक के बाद पब्लिक का बेहतर रिस्पांस सामने आ रहा है। अभी तो गाडि़यों की एडवांस बुकिंग चल रही है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में कारोबार की स्थिति और बेहतर होगी।

अमित चौहान, जीएम, किआ, आलमबाग

-----------

दूसरी तस्वीर

नंबर गेम

100 करोड़ करीब कारोबार एक माह का

70 फीसद ग्रोथ पहुंची अनलॉक के बाद

3 हजार करीब थोक-फुटकर दुकानें

70 फीसद तक पहुंची सेल्स

रेडीमेड गारमेंट सेक्टर की बात की जाए तो अनलॉक के बाद इस सेक्टर में बिक्री प्रतिशत की अच्छी खासी रफ्तार देखने को मिल रही है। अभी तक करीब 60 से 70 फीसद बिक्री का आंकड़ा पहुंच चुका है। इस सेक्टर से जुड़े कारोबारियों का मानना है कि अगर शनिवार और रविवार की बंदी समाप्त हो जाए तो निश्चित रूप से बिक्री प्रतिशत 90 फीसदी तक पहुंच सकता है।

वर्जन

अनलॉक के बाद रेडीमेड गारमेंट सेक्टर में बिक्री प्रतिशत बढ़ता नजर आ रहा है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बिक्री प्रतिशत में और उछाल देखने को मिल सकती है।

देवेंद्र गुप्ता, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, उप्र रेडीमेड एसोसिएशन

--------------

तीसरी तस्वीर

नंबर गेम

250 दुकानें हैं राजधानी में

70 करोड़ कारोबार एक माह में

20 प्रतिशत करीब दिख रही उछाल

मेटल मार्केट में भी दिख रही उछाल

अन्य सेक्टर्स की तरह ही मेटल मार्केट में भी खासी उछाल देखने को मिल रही है। भले ही अभी स्थिति पिछले साल अनलॉक के बाद वाली न हो लेकिन बिक्री प्रतिशत बढ़ रहा है। सेक्टर से जुड़े लोगों की माने तो अभी तक 15 से 20 प्रतिशत की उछाल देखने को मिल रही है।

वर्जन

मेटल मार्केट में भी बिक्री प्रतिशत बढ़ता नजर आ रहा है। अभी तक की बात की जाए तो बिक्री प्रतिशत में करीब 10 से 15 प्रतिशत की उछाल देखने को मिली है।

हरिश्चंद्र अग्रवाल, प्रेसीडेंट, लखनऊ मेटल मर्चेट एसोसिएशन

----------

चौथी तस्वीर

नंबर गेम

4 हजार दुकानें हैं राजधानी में

200 करोड़ का औसतन कारोबार हर माह

10 से 12 प्रतिशत की दिख रही ग्रोथ

सराफा मार्केट में दिखी चमक

अनलॉक के बाद सराफा मार्केट में भी चमक बिखरती नजर आ रही है। भले ही बिक्री प्रतिशत सामान्य दिनों की तरह न हुआ हो लेकिन गुजरते वक्त के साथ बिक्री प्रतिशत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। सेक्टर से जुड़े कारोबारियों की माने तो इस समय गोल्ड के रेट कम हुए हैं, ऐसे में इंवेस्टमेंट का एक बेहतर मौका है।

वर्जन

अनलॉक के बाद शुरुआती दिनों में बिक्री प्रतिशत में अच्छी खासी उछाल देखने को मिली थी। अभी मार्केट डाउन जरूर हुआ है लेकिन अगले दो से तीन माह में फिर से बिक्री प्रतिशत जरूर बढ़ेगा।

प्रदीप कुमार अग्रवाल, वरिष्ठ महामंत्री, लखनऊ सराफा एसोसिएशन

----------

Posted By: Inextlive