- व‌र्ल्ड कैंसर डे पर केजीएमयू में कार्यक्रम का आयोजन

LUCKNOW: देश में 149 पैलेटिव केयर सेंटर हैं, इनमें 83 केरल में हैं। कैंसर रोगियों में पैलेटिव केयर का बहुत अधिक योगदान है। सरकार को कैंसर के इलाज के लिए प्रमुखता से योजनाएं बनाई जानी चाहिए। ये बातें गुरुवार को केजीएमयू के रिडियो थेरेपी विभाग द्वारा व‌र्ल्ड कैंसर डे पर आयोजित कार्यक्रम में प्रो। सरिता सिंह ने कहीं।

विभागों में हो तालमेल

कार्यक्रम में प्रो। एमएलबी भट्ट ने कहा कि कैंसर का इलाज महंगा है और कई बार अच्छे परिणाम भी नहीं आते हैं। बुरे व्यसन से दूर रह कर इस बीमारी से बचा जा सकता है। कार्यक्रम में प्रो। एके त्रिपाठी ने कहा कि कैंसर जागरूकता पर एक कोर्स बनाया जाना चाहिए। वहीं, प्रो अरुण चतुर्वेदी ने बताया कि कैंसर के पूर्ण इलाज में विभिन्न विभागों का योगदान रहता है। ऐसे में चाहिये कि सभी विभागों का आपसी तालमेल अच्छा रहे। इलाज शुरू करने से पहले ही डॉक्टर्स आपस में विचार विमर्श कर लें।

बाक्स

पेंटिंग में दिखा कैंसर के प्रति नजरिया

जॉर्जियन एल्युमिनाई एसोसिएशन की ओर से मेडिकोज की कैंसर के प्रति सोच को जानने के लिए ऑनलाइन पेंटिंग का आयोजन किया गया। इसमें मेडिकल, डेंटल, पैरामेडिकल और नर्सिंग स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। प्रो। विनोद जैन डीन पैरामेडिकल, प्रो। अनिल चंद्रा डीन डेंटल और प्रो। अपजीत कौर डीन नर्सिंग ने प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिए।

Posted By: Inextlive