- लालकुआं-राजेंद्रनगर व हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर्स के नीचे की सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त, नहीं कोई पुरसाहाल

- सेतु निगम की लापरवाही के चलते स्थानीय लोगों व राहगीरों का हाल खराब

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख : पुराने शहर को जाम से निजात दिलाने के लिये बनाए गए लालकुआं-राजेंद्रनगर व हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर्स पूरी तरह फिनिश होकर लोकार्पण को तैयार हैं। बेहद चिकनी सड़क और उस पर चमचमाती एलईडी लाइट्स किसी का भी मन मोह लें लेकिन, इन फ्लाईओवर्स के नीचे के हालात इसके ठीक उलट है। आलम यह है कि टूटी-क्षतिग्रस्त सड़कों पर मामूली दूरी तय करने में वाहन चालकों के पसीने छूट रहे हैं। वहीं, सेतु निगम की योजना है कि फ्लाईओवर्स के लोकार्पण के बाद इन सड़कों का जीर्णोद्धार किया जाएगा।

स्थानीय लोग हलकान

दरअसल, पुराने शहर को जाम से निजात दिलाने के लिये लालकुआं-राजेंद्रनगर व हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर्स का निर्माण किया जा रहा था। इन फ्लाईओवर्स के निर्माण के चलते लालकुआं से राजेंद्रनगर और हैदरगंज चौराहे से मीना बेकरी मोड़ तक फ्लाईओवर के अलग-बगल और नीचे की सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गयीं हैं। हैदरगंज में सड़क की दुर्दशा का आलम यह है कि इसमें कई जगह कार के बराबर चौड़ाई और दो से तीन फीट तक गहरे गड्ढे हो गए हैं। इसकी वजह से लोगों ने इस रोड से निकलने से तौबा कर ली है। वहीं, एक साइड की रोड तो पूरी तरह से ब्लॉक हो गयी है। इसी तरह लालकुआं से बांसमंडी तक दोनों तरफ की सड़क बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी है। इसकी वजह से रोजाना ही यहां पर हादसे होते रहते हैं। वहीं, नाका से डीएवी कॉलेज के बीच सड़क की दशा बेहद ही खराब है। राजेंद्र नगर वाले ट्रैक पर तो सड़क को बंद ही कर दिया गया है, लिहाजा उधर से आने वाले वाहनों को नाका चौराहा जाने के लिये राजेंद्र नगर के भीतर से सुभाष मार्ग होते हुए जाना पड़ रहा है। इसकी वजह से स्थानीय लोग तो परेशान हैं ही, राहगीरों को भी खासी दिक्कत पेश आ रही है।

फ्लाईओवर्स के नीचे लोगों ने किया कब्जा

हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर के नीचे ग्रीन कॉरीडोर बनाया जा रहा है। लेकिन, लालकुआं-राजेंद्र नगर फ्लाईओवर के नीचे फिलहाल ग्रीन कॉरीडोर का प्रावधान नहीं है। लिहाजा, इस फ्लाईओवर के नीचे अभी से लोगों ने जगह कब्जा कर अपनी दुकानें सजा ली हैं। सबसे ज्यादा समस्या लालकुआं और नाका एरिया में है जहां, पटरी दुकानदारों ने फ्लाईओवर के नीचे कब्जा जमा लिया है। वहीं, बचे हुए हिस्से में लोगों ने अपनी कार व भार वाहन पार्क करना शुरू कर दिया है।

नवरात्रि में होगा लोकार्पण

उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप गुप्ता ने बताया कि दोनों फ्लाईओवर्स का निर्माण कार्य पूरा होने की रिपोर्ट शासन को भेज दी गयी है। जल्द ही इसके लोकार्पण की तिथि पर निर्णय हो जाएगा। उन्होंने उम्मीद जतायी कि नवरात्रि में किसी भी दिन यह दोनों फ्लाईओवर्स शुरू हो सकते हैं।

शासन से मंजूरी का इंतजार

चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप गुप्ता ने बताया कि लालकुआं-राजेंद्र नगर फ्लाईओवर के नीचे भी ग्रीन कॉरीडोर बनाने का प्रस्ताव व इस्टीमेट शासन को भेजा गया है। मंजूरी मिलते ही इस पर भी काम शुरू कर दिया जाएगा। इसके बाद फ्लाईओवर के नीचे अतिक्रमण की समस्या भी खत्म हो जाएगी।

दोनों फ्लाईओवर्स के नीचे की क्षतिग्रस्त सड़कों को बनाने का काम जल्द किया जाएगा। सेतु निगम की योजना है कि फ्लाईओवर्स का लोकार्पण होते ही ट्रैफिक जैसे ही इन फ्लाईओवर्स पर डायवर्ट होगा, तभी इन सड़कों का निर्माण किया जाएगा।

- संदीप गुप्ता, चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर

Posted By: Inextlive