- कोरोना संकट के चलते थम गया था फ्लाईओवर्स का निर्माण कार्य

- सेतु निगम ने निर्माण पूरा करने के लिये पूरी ताकत झोंकी, फिनिशिंग का काम जारी

LUCKNOW: कोरोना संकट की वजह से लटके राजधानी के लालकुआं-राजेंद्रनगर फ्लाईओवर व हैदरगंज क्रॉसिंग-मीना बेकरी फ्लाईओवर की सौगात अक्टूबर पहले सप्ताह तक लखनवाइट्स को मिल जाएगी। हालांकि, चरक चौराहा-हैदरगंज फ्लाईओवर के लिये अभी फरवरी तक इंतजार करना होगा। कोरोना संकट की वजह से पहले ही तीन माह लेट चल रहे इन दोनों फ्लाईओवर्स के बारे में सेतु निगम अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने इनके काम के लिये पूरी ताकत झोंक दी है। फिनिशिंग का काम जारी है, जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद अक्टूबर के पहले सप्ताह तक इसके लोकार्पण की उम्मीद है। इन दोनों फ्लाईओवर्स के शुरू हो जाने से पुराने शहर में लोगों को ट्रैफिक जाम से निजात मिल सकेगी।

दोगुनी रफ्तार से शुरू हुआ काम

उत्तर प्रदेश सेतु निगम के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप गुप्ता ने बताया कि पूर्व में लालकुआं-राजेंद्र नगर फ्लाईओवर के निर्माण कार्य की डेडलाइन 31 मार्च जबकि, हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर के निर्माण कार्य की डेडलाइन 30 अप्रैल तय की गई थी। परए कोरोना संकट की वजह से लागू किये गए लॉक डाउन और निर्माण कार्य पर रोक से फ्लाईओवर का कार्य तय समय पर खत्म नहीं हो पाया। हालांकि, अब कोविड प्रोटोकॉल के तहत सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए निर्माण कार्य शुरू करने की परमीशन मिलने के बाद दोगुनी रफ्तार से काम शुरू किया गया है। उन्होंने बताया कि लालकुआं-राजेंद्र नगर फ्लाईओवर पर स्टार्टिग प्वाइंट का निर्माण कार्य और बाकी फिनिशिंग का काम चल रहा है। जिसे हर हाल में 31 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। इसी तरह हैदरगंज-मीना बेकरी फ्लाईओवर में अड़चन बन रहे अतिक्रमण के हट जाने से वहां भी तेजी से काम शुरू कर दिया गया है। इसका काम 30 सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। जिसके बाद इसका औपचारिक रूप से लोकार्पण कर चालू कर दिया जाएगा।

बॉक्स

मजदूरों की कमी से लटका चरक फ्लाईओवर

दो फ्लाईओवर को अगले दो महीने में पूरा कर लेने वाला सेतु निगम चरक चौराहा-हैदरगंज फ्लाईओवर के निर्माण कार्य को तय समय में पूरा कर पाने में खुद को अक्षम पा रहा है। चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप गुप्ता ने बताया कि इस फ्लाईओवर के निर्माण में जुटे मजदूर लॉक डाउन की वजह से अपने घरों को लौट गए। लिहाजा, इसका काम धीमा हो गया है। उन्होंने बताया कि अब अनलॉक शुरू होने के साथ ही आर्थिक गतिविधियां शुरू हो गयी हैं। जिसके बाद मजदूर भी वापस काम पर लौटने लगे हैं। उम्मीद जताई कि इसका भी काम जल्द रफ्तार पकड़ सकेगा। हालांकि, इस फ्लाईओवर का निर्माण कार्य फरवरी 2021 तक ही पूरा हो सकेगा।

बॉक्स

फैक्ट फाइल

लालकुआं-राजेंद्रनगर फ्लाईओवर

1650 मीटर है फ्लाईओवर की लंबाई

122 करोड़ रुपये है लागत

03 लेन का होगा फ्लाईओवर

इन इलाके के लोगों को मिलेगी राहत

फ्लाईओवर बनने से बांसमंडी चौराहा व नाका हिंडोला चौराहे पर ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी। इससे पान दरीबा, लालकुआं, गुरुगोविंद सिंह मार्ग, ऐशबाग, राजाजीपुरम इलाके में रहने वाले लोगों को फायदा होगा।

------------------

हैदरगंज क्रॉसिंग-मीना बेकरी फ्लाईओवर

908 मीटर है फ्लाईओवर की लंबाई

39.66 करोड़ रुपये है लागत

02 लेन का होगा फ्लाईओवर

इन इलाके के लोगों को मिलेगी राहत

फ्लाईओवर बनने से चौक, नक्खास व ऐशबाग-राजेंद्रनगर की ओर राजाजीपुरम आने-जाने वाले राहगीरों को दिक्कत नहीं होगी। तालकटोरा, टिकैतराय तालाब, भवानीगंज, एलडीए कॉलोनी जैसे इलाके के निवासियों को इससे राहत मिलेगी।

----------------

चरक चौराहा-हैदरगंज फ्लाईओवर

2470 मीटर है फ्लाईओवर की लंबाई

109.80 करोड़ रुपये है लागत

02 लेन का होगा फ्लाईओवर

इन इलाके के लोगों को मिलेगी राहत

फ्लाईओवर बनने से मेडिकल कॉलेज, नींबू पार्क, नक्खास तिराहा पर ट्रैफिक जाम से निजात मिल सकेगी। इसके अलावा यहियागंज, कश्मीरी गेट, अकबरी गेट, ऐशबाग, राजेंद्रनगर समेत पुराने शहर के लोगों को राहत मिलेगी।

Posted By: Inextlive