- नेशनल और इंटरनेशनल खेलों में शामिल होने की मिलेगी अनुमति

- स्पेशल परीक्षा कराएंगा बोर्ड, पर नहीं मिलेगा कंपार्टमेंट का लाभ

LUCKNOW : सीबीएसई बोर्ड ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए एक नई पहली की है। बोर्ड ने स्पो‌र्ट्स में रुचि रखने वाले स्टूडेंट्स को बोर्ड पेपर के बीच होने वाले नेशनल या इंटरनेशनल स्पो‌र्ट्स इवेंट्स में प्रतिभाग लेने से वंचित स्टूडेंट्स को मौका दिया है। जिन स्टूडेंट्स की स्पो‌र्ट्स से संबंधित नेशनल और इंटरनेशनल स्तर पर मुकाबला बोर्ड एग्जाम के बीच में पड़ता है, उन्हें पेपर देने का अवसर बाद में मिलेगा।

स्पेशल एग्जाम कराएंगे

सीबीएसई बोर्ड ऐसे स्टूडेंट्स के लिए स्पेशल परीक्षाएं कराएंगा। मगर जिन खिलाड़ी स्टूडेंट्स की इस एग्जाम में कंपार्टमेंट आती है, उन्हें यह एग्जाम देने को नहीं मिलेगा। बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर एक नोटिस जारी करते हुए बताया कि अगर बोर्ड एग्जाम के दौरान किसी भी स्टूडेंट का नेशनल या इंटरनेशनल स्तर पर कोई इवेंट पड़ता है तो उसका बाद में एग्जाम कराया जाएगा।

31 जनवरी तक बताना होगा

स्टूडेंट को सबसे पहले स्कूल में 31 जनवरी तक अनुरोध कराना होगा। इसके बाद स्कूल को स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया से अनुरोध करना होगा। क्षेत्रीय ऑफिस को 5 फरवरी तक स्कूल को अप्रुवेल देना होगा। किसी कारण से नेशनल या इंटरनेशनल में खेलने वाले स्टूडेंट ने इन सभी नियमों का पालन नहीं किया तो उसका एग्जाम सामान्य स्टूडेंट्स के साथ होगा।

Posted By: Inextlive