- तीन डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाएंगे, प्रत्येक में होंगी 60 सीटें

- अभी मिल्कीपुर में आश्रम पद्धति स्कूल में होगा अस्थाई संचालन

रुष्टयहृह्रङ्ख : अयोध्या को सजाने-संवारने में जुटी सरकार यहां अच्छे संस्थानों को खोलने पर भी जोर दे रही है। केंद्र सरकार के सहयोग से अयोध्या में जल्द सेंट्रल इंस्टीट्यूट आफ प्लास्टिक इंजीनिय¨रग एंड टेक्नोलॉजी (सीपेट) शुरू किया जाएगा।

3 कोर्स में 60 सीटें

इस संस्थान में तीन डिप्लोमा कोर्स संचालित होंगे, जिसमें से प्रत्येक में 60 सीटें होंगी। कौशल विकास के लिए भी यहां करीब एक हजार विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस इंस्टीट्यूट के स्थायी भवन के लिए जमीन चिन्हित की जा रही है। फिलहाल जब तक संस्थान का अपना भवन तैयार नहीं हो जाता, तब तक इसका संचालन मिल्कीपुर में स्थित आश्रम पद्धति विद्यालय के भवन में होगा।

तीन साल के होंगे कोर्स

अयोध्या में स्थापित होने जा रहे सीपेट में जो डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाएंगे, उनमें डिप्लोमा इन प्लास्टिक टेक्नोलॉजी, डिप्लोमा इन प्लास्टिक मोल्ड टेक्नोलॉजी और डिप्लोमा इन पेट्रोकेमिकल्स एंड एनएसक्यूएफ शामिल हैं। यह कोर्स तीन वर्षीय होंगे। इस संस्थान को स्थापित किए जाने के संबंध में राज्य सरकार को केंद्र के रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के सचिव आरके चतुर्वेदी की ओर से पत्र भेजकर जानकारी दी गई है।

--

यूपी में बनेगा प्लास्टिक सिटी

सीपेट के सहयोग से यूपी में प्लास्टिक सिटी स्थापित किए जाने का भी केंद्र सरकार से अनुरोध किया गया है। वहीं औरैय्या में तकनीकी सहायता केंद्र भी स्थापित किया जाना है। राज्य सरकार की ओर से पत्र लिखकर इस मामले में केंद्र सरकार से शीघ्र कार्यवाही शुरू करने का अनुरोध किया गया है।

Posted By: Inextlive