- पहली बार मेरिट में शामिल स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सीट को फ्रीज या फ्लोट करना होगा

- पॉलीटेक्निक की काउंसिलिंग का पहला चरण आज से शुरू

- पॉलीटेक्निक के इतिहास में पहली बार काउंसिलिंग के सभी आठों चरण ऑनलाइन होंगे

- पहली काउंसिलिंग में च्वाइस भरने और लॉक करने वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन लेना अनिवार्य

LUCKNOW: संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद की ओर से स्टेट के सभी पॉलीटेक्निक में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग की प्रक्रिया मंडे से शुरू हो रही है। पहले चरण में सीट आवंटन के बाद अगर कोई स्टूडेंट्स ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने के बाद सीट फ्रीज या फ्लोट का चुनाव नहीं करता है और निर्धारित शुल्क ऑनलाइन निर्धारित अवधि में जमा नहीं करता है तो वह दूसरे व तीसेर चरण की काउंसिलिंग के लिए पात्र नहीं होगा। उस स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन को वहीं रोक दिया जाएगा। ऐसे स्टूडेंट्स चौथे चरण की काउंसिलिंग में भाग ले सकते हैं इसी प्रकार दूसरे चरण की काउंसिलिंग में भी यही प्रक्रिया लागू होगी। चौथी और पांचवें चरण की काउंसिलिंग में स्टूडेंट्स भाग ले सकेंगे जोकि एंट्रेंस एग्जाम में पास या फेल हुए हैं। उन्होंने तीसरे चरण की काउंसिलिंग किसी भी संस्था में एडमिशन नहीं लिया हो। चौथे चरण में उत्तर प्रदेश के बाहर के स्टूडेंट्स काउंसिलिंग के लिए पात्र होंगे। छठे और आठवें चरण में डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन आवंटित संस्था में ही किया जाएगा।

आज से पहला चरण काउंसिलिंग का हो रहा शुरू

स्टेट के सभी पॉलीटेक्निको में एडमिशन के लिए काउंसिलिंग का पहला चरण बुधवार से शुरू होगा। एडमिशन की पूरी प्रक्रिया स्टूडेंट्स किसी एक जिले से पूरी कर सकेंगे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव संतोष कुमार वैश्य ने बताया कि पॉलीटेक्निक के इतिहास में पहली बार काउंसिलिंग के सभी चरण ऑनलाइन होंगे। संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद द्वारा 12 और 15 सितंबर को एग्जाम का परिणाम मंडे को जारी कर दिया, जिसमें इंजीनियरिंग डिप्लोमा पाठ्यक्रम ग्रुप ए मैं वाराणसी के पंकज कुमार पटेल ने टॉप किया है। प्रदेश की 150 सरकारी 19 अनुदानित और 1213 निजी पॉलीटेक्निक में कुल 246344 सीटें दाखिले के लिए उपलब्ध हैं। परिषद के सचिव श्री वैश्य ने बताया कि प्रवेश के लिए काउंसिलिंग के आठ चरण होंगे। स्टूडेंट्स को अपने जनपद से ही काउंसिलिंग और प्रवेश की सारी प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी। आवंटित संस्था में कक्षाएं प्रारंभ होने पर ही अभ्यर्थी उपस्थित होगा। उसका शुल्क भी ऑनलाइन जमा होगा।

पहले तीन चरण की काउंसिलिंग में उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स ही शामिल होंगे

परिषद के सचिव संतोष कुमार वैश्य ने बताया कि काउंसिलिंग के पहले, दूसरे और तीसरे चरण में केवल एंट्रेंस एग्जाम में पास प्रदेश के स्टूडेंट्स ही शामिल होंगे। अन्य राज्यों के स्टूडेंट्स चौथे चरण की काउंसिलिंग में शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि पहले चरण की काउंसिलिंग में पंजीकरण न कराने वाले स्टूडेंट्स दूसरे चरण में और दूसरे चरण की काउंसिलिंग में तक पंजीकरण नहीं कराने वाले स्टूडेंट्स तीसरे चरण की काउंसिलिंग में पंजीकरण कराकर काउंसिलिंग में भाग ले सकते हैं।

Posted By: Inextlive