- रक्षामंत्री बोले, देश के शीर्ष तीन शहरों में शामिल होगा अपना लखनऊ

- नौ फ्लाईओवर में पांच शुरू हो चुके हैं और चार जल्द ही बनकर तैयार हो जाएंगे

LUCKNOW: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि चरक चौराहे से हैदरगंज चौराहे व चरक क्रा¨सग विक्रम काटन रोड के मध्य फ्लाईओवर का काम जुलाई के अंतिम सप्ताह तक पूरा हो जाएगा। अगस्त के प्रथम सप्ताह तक फाइनल टच देकर 15 अगस्त तक इसे शुरू करने की तैयारी है। नौ फ्लाईओवर में पांच शुरू हो चुके हैं और चार जल्द ही बनकर तैयार हो जाएंगे।

राजधानी के लिए कुछ बड़ा सोचा है

चौक में आयोजित कार्यक्रम में राजनाथ सिंह ने लखनऊ को और भी बड़ा तोहफा देने की बात कही। बोले, राजधानी के लिए कुछ बड़ा सोचा है, लेकिन अभी बताऊंगा नहीं। आपने कल्पना नहीं की होगी, मैं कुछ ऐसा दूंगा, जिससे लखनऊ भारत के शीर्ष तीन शहरों में शामिल हो जाएगा।

राजाजीपुरम व पुराने लखनऊ के लोग भी होंगे लाभांवित :

रक्षामंत्री ने कहा कि चरक चौराहे से हैदरागंज चौराहे तक व चरक क्रा¨सग से विक्रम काटन मिल रोड के मध्य 2,458 मीटर लंबे फ्लाईओवर के शुरू होते ही केजीएमयू जाने वाले लोगों को सबसे ज्यादा राहत मिलेगी। राजाजीपुरम व पुराने लखनऊ के लोग भी लाभांवित होंगे। फ्लाईओवर का प्रस्ताव छह जुलाई 2018 को 110.15 करोड़ की लागत से स्वीकृत किया गया था और जनवरी 2019 में काम सेतु निगम ने शुरू कर दिया था। बाद में इसका पुनरीक्षित बजट 135.66 करोड़ कर दिया गया।

99 प्रतिशत कार्य पूरा :

सेतु निगम से प्रोजेक्ट देख रहे एपी सिंह ने बताया कि फ्लाईओवर की भौतिक प्रगति, सब स्ट्रक्चर एवं सुपर स्ट्रक्चर भाग का 99 फीसद कार्य पूरा किया जा चुका है। फूलमंडी साइड में पुरातत्व विभाग से एनओसी प्राप्त न होने के कारण काम प्रभावित था। अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण से एनओसी मिलने के बाद काम को रफ्तार मिल सकी है। आयुर्वेद कालेज से चरक चौराहे तक सर्विस रोड का निर्माण भी पूरा हो चुका है। वहीं शेष भाग में विद्युत विभाग द्वारा केबल शिफ्ट किया जाना बाकी है, जिससे सर्विस रोड का कार्य बाधित है।

इन फ्लाईओवरों पर भी चल रहा तेजी से काम :

रक्षामंत्री ने कहा कि शहीद पथ से एयरपोर्ट और बंगला बाजार रेलवे ओवरब्रिज तथा वृंदावन उतरेटिया रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण प्रगति पर है। शीघ्र ही इंजीनिय¨रग कालेज से आइआइएम मोड़ भिठौली तक लगभग दो किमी लंबे फ्लाईओवर और खुर्रमनगर चौराहे पर लगभग दो किमी। लंबे फ्लाईओवर का निर्माण एनएचएआइ और भूतल परिवहन मंत्रालय द्वारा शीघ्र ही प्रारंभ किया जाने वाला है।

Posted By: Inextlive