- रजिस्ट्री से अंगूठे का क्लोन बनाकर उड़ाते थे रकम

- आधार कार्ड, पैन कार्ड व फिंगरप्रिंट अंगूठे बरामद

LUCKNOW : विभूतिखंड पुलिस ने अंगूठे का बायोमेट्रिक क्लोन तैयार कर ठगी करने वाले तीन ठग को गिरफ्तार किया है। यह लोग गवर्नमेंट वेबसाइट से रजिस्ट्री का डेटा और सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर लोगों के अंगूठे के बायोमेट्रिक अंगूठे का प्रिंट ले लेते थे, जिसका क्लोन बनाकर लोगों के खातों से पैसा अपने वॉयलेट में ट्रांसफर कर लेते थे। इनके पास से नकदी, लैपटॉप और रबर के अंगूठे बरामद हुए हैं।

ग्राहक सेवा केंद्र से कराते थे भुगतान

विभूतिखंड इंस्पेक्टर पुलिस टीम ने गोरखपुर बांसगांव निवासी राजेश राय, राहुल कुमार और रामसरन गौड़ को बुधवार दोपहर गिरफ्तार किया। यह लोग सरकारी वेबसाइट (आरजीआरएस) से जमीन की रजिस्ट्री व आधार कार्ड का डेटा चुरा लेते थे। उसके बाद रबर स्टैंप पर रजिस्ट्री या आधार कार्ड से मिले अंगूठे के बायोमेट्रिक क्लोन तैयार कर लेते थे। इसके बाद आधार व रजिस्ट्री धारक का खाता पता कर उसके खाते का पैसे अपने वॉयलेट में ट्रांसफर कर लेते थे, जिसे ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से साथियों से भुगतान करा लेते थे।

बायोमेट्रिक मशीन के जरिए कर रहे थे खेल

पुलिस पूछताछ में आरोपी राजेश राय ने बताया कि वह शुरू में ग्रामीण क्षेत्र में विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने के बहाने इलेक्ट्रॉनिक थम्बनेल मशीन पर फिंगरप्रिंट ले लेते थे। इसके बाद फिंगरप्रिंट को सिलिकॉन व रबर स्टैंप के माध्यम से क्लोन तैयार करते थे। फिर सरकारी वेबसाइट से चुराए डाटा के आधार पर लोगों के खाते से बायोमेट्रिक मशीन से पैसा ट्रांसफर करते थे, जिसमें फिंगरप्रिंट की जरूरत पड़ने पर इन क्लोन का इस्तेमाल करते थे।

पीडि़त का लगा रहे पता

पुलिस ठगी के शिकार लोगों का पता लगा रही है। इन लोगों ने दस-दस हजार रुपये करके हजारों लोगों के करोड़ों रुपये खाते से निकाल लिये। साइबर टीम के मुताबिक पुलिस टीम इनके वॉयलेट (जिसके माध्यम से पैसा इधर-उधर किया) से जुड़े खातों का पता लगा रही है, जिससे पीडि़त व सहयोगियों तक पहुंचा जा सकेगा।

गवर्नमेंट की वेबसाइट से लिया डेटा

आरोपियों ने गवर्नमेंट की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्री का डेटा चुरा लिया। इस डेटा के आधार पर अंगूठे के क्लोन के साथ ही फर्जी कागजों पर मोबाइल नंबर हासिल करने के बाद आधार नंबर और यहां तक की क्यूआर कोड को भी चेंज कर लेते थे।

एक बार में दस हजार ही निकालते थे

ठग जिसके खाते से पैसे निकालते थे, उसे कोई शक न हो जाए इसके लिए थोड़ा-थोड़ा पैसा खाते से निकालते थे। एक बार और एक दिन में खाते से सिर्फ 10 हजार रुपये ही निकालते थे। ऐसा करके कई दिनों में ही पूरा खाता साफ कर देते थे।

यह पुलिस ने किया बरामद

पुलिस ने इनके पास से 2.98 लाख नकद, 100 क्लोन थम्स बायोमेट्रिक, दो लैपटॉप, सात मोबाइल फोन, दो थम्स स्कैनर, चार आधार कार्ड, तीन वोटर आईडी, नेपाल सरकार का आईडी कार्ड, एक कार बरामद की।

Posted By: Inextlive