-लखनऊ के डीएम भी रह चुके हैं जवाहर नवोदय विद्यालय के स्टूडेंट

LUCKNOW: बच्चों को अपने इंटरेस्ट के हिसाब से सब्जेक्ट का चुनाव कर गम्भीरता और लगन से पढाई कर अपने टार्गेट को अचीव करना चाहिए। यह बाते शनिवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित जवाहर नवोदय स्कूल में पड़ रहे स्टूडेंट्स को एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज में जाने के लिए परामर्श और मार्ग दर्शन वर्कशॉप में बोल रहे चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन ने कहीं। उन्होंने कहा कि समाज में आम जनता के लिए कुछ करने की तमन्ना हो तो सिविल सर्विसेज को टार्गेट कर तैयारी करना चाहिए। चीफ सेक्रेटरी आलोक रंजन ने कहा कि कम टाइम के लिए कोचिंग के थ्रू एजुकेशन हासिल कर कोई टार्गेट हासिल करना मुश्किल काम है। उन्होंने कहा कि इंटर में ही टार्गेट डिसाइड कर उस पर तैयारियां शुरू कर देनी चाहिए। उन्होंने छात्रों से कहा कि अपनी लगन और प्रतिभा से किसी भी चिन्हित लक्ष्य को प्राप्त किया जाना असंभव नहीं है। उन्हाेंने कहा कि आवश्यकता इस बात कि है कि संबंधित छात्र अपने निर्धारित लक्ष्य को पाने के लिए कितना गम्भीर है।

आलोक रंजन ने कहा कि उन्होंने अपने छात्र जीवन में अहमदाबाद से एमबीए करने के बाद प्राइवेट सेक्टर में अच्छी नौकरी मिल जाने के बावजूद भी अपने लक्ष्य प्रशासनिक सेवाओं में आने के लिए नौकरी से रिजाइन कर गैराज के ऊपर स्थित एक किराये का कमरा लेकर नई दिल्ली में सिविल प्रतियोगी परीक्षा की तैयारियां शुरू की थी।

डीएम लखनऊ ने भी शेयर किया एक्सपीरियंस

इस मौके पर जवाहर नवोदय विद्यालय में पढ़ाई कर चुके लखनऊ के डीएम राजशेखर ने भी अपने एक्सपीरियंस शेयर किये। उन्होंने कहा कि जवाहर नवोदय विद्यालय रूरल एरिया के टैलेंट को पहचान कर उनकी परवरिश करने का सबसे अच्छा साधन है। क्98म् में पहला जवाहर नवोदय विद्यालय खुला था। उसके बाद से ख्9 सालों में इस विद्यालय से निकल कर ख्0 आईएएस और ब्भ् एलाइड सर्विसेज में यहां के स्टूडेंट्स पहुंचे हैं। राजशेखर ने कहा कि यहां के बच्चों को ग्रास रूट की गजब की नालेज होती है। इसके अलावा स्पोर्ट्स, सोशल एक्टिविटी और पर्सनाल्टी डेवलपमेंट का कोई जवाब नहीं। जवाहर नवोदय विद्यालय की खासियत के बारे में उन्होंने कहा कि सिविल सर्विसेज की तैयारी के लिए एनसीईआरटी की किताबों को पढ़ना जरूरी होता है। यहां शुरूआत से ही एनसीईआरटी का पैटर्न लागू होता है जो स्टूडेंट्स के लिए काफी ईजी हो जाता है।

Posted By: Inextlive