- स्मार्ट सिटी के तहत 'स्ट्रीट फ्रेंडली फॉर पीपुल' कांसेप्ट पर काम शुरू

- ऐसी स्ट्रीट और पार्को का भी होगा सौंदर्यीकरण, जो बदहाल हालत में

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW : हर तरफ चहल पहल होगी, बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक क्वालिटी टाइम स्पेंड करते नजर आएंगे, एक ही स्थान पर लजीज व्यंजनों का स्वाद भी ले सकेंगे। वहीं गाडि़यों का शोर भी आपको परेशान नहीं करेगा। इसके साथ ही कलाकारों की प्रस्तुतियां माहौल को और भी यादगार बनाएंगी। यह तस्वीर आपको कहीं और नहीं बल्कि शहर के हजरतगंज स्थित जनपथ मार्केट समेत कई प्रमुख प्वाइंट्स पर देखने को मिलेगी।

यह है पूरा कांसेप्ट

शहर को स्मार्ट बनाने और उसका सीधा लाभ पब्लिक को देने के लिए स्मार्ट सिटी से जुड़े अधिकारियों ने कई प्रोजेक्ट्स पर काम शुरू कर दिया है। सबसे पहला फोकस स्ट्रीट फ्रेंडली फॉर पीपुल बनाने पर किया जा रहा है। इसके साथ ही इसी श्रेणी में कई अन्य प्लान पर भी काम किया जा रहा है।

इन बिंदुओं पर हो रहा काम

1-स्ट्रीट फ्रेंडली फॉर पीपुल

2-प्रमुख मार्गो के फुटपाथ को फ्रेंडली बनाना

3-शहर के डेड स्पेस को डेवलप करना

इस तरह समझें प्लान

स्ट्रीट फ्रेंडली फॉर पीपुल

इस प्रोजेक्ट के तहत प्रमुख मार्गो या मार्केट एरिया में ऐसी स्ट्रीट को चिन्हित किया जाएगा, जहां पब्लिक की खासी भीड़ रहती है। यहां पर बच्चों के खेलने की व्यवस्था, पेयजल और लजीज व्यंजनों के स्टॉल्स, हरियाली, बैठने इत्यादि की व्यवस्था की जाएगी। कुल मिलाकर यहां पर आकर फैमिली के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड किया जा सकेगा। खास बात यह है कि इस स्ट्रीट में वाहनों की एंट्री बैन रहेगी। इससे आपको एंटरटेनमेंट में कोई भी वाहन बाधा नहीं डालेगा। पहले चरण में जनपथ मार्केट को चुना गया है, वहीं अन्य प्वाइंट्स तलाशे जा रहे हैं।

फुटपाथ की सुविधा

एक प्रमुख प्लान प्रमुख मार्गो के फुटपाथ का डेवलपमेंट किए जाने से जुड़ा हुआ है। कुल मिलाकर फुटपाथ पर पब्लिक को बैठने की सुविधा, प्रॉपर स्ट्रीट लाइट, पेयजल इत्यादि की सुविधा मिलेगी। वहीं फुटपाथ पर कोई भी अतिक्रमण नहीं दिखेगा। कुल मिलाकर फुटपाथ भी पब्लिक फ्रेंडली बनेंगे। इसके लिए गोमती नगर और हजरतगंज एरिया को चुना गया है।

डेड स्पेस डेवलपमेंट

यह प्लान भी ऐसी स्ट्रीट से जुड़े हुए हैं, जो अस्तित्व में तो हैं लेकिन बहुत ज्यादा इनका यूज नहीं है। ऐसी स्ट्रीट जिनमें कबाड़ इत्यादि जमा हो गया है। वहीं कॉलोनियों में भी ऐसे पार्को को चिन्हित किया जा रहा है, जो पब्लिक के किसी काम के नहीं है। डेड स्ट्रीट और पार्को का भी डेवलपमेंट कराया जाएगा। जिससे डेड स्पेस भी पब्लिक फ्रेंडली हो सकेंगे।

वर्जन

हमारा उद्देश्य स्ट्रीट्स और फुटपाथ को पब्लिक फ्रेंडली बनाना है। इसके साथ ही डेड स्पेस का भी डेवलपमेंट करना है। जिसके मद्देनजर कई बिंदुओं पर काम किया जा रहा है।

- अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive