- थोक सब्जी मंडियों में लोगों की भीड़ से हालात और न हो जाएं खराब

LUCKNOW: राजधानी की दुबग्गा और सीतापुर रोड नवीन सब्जी मंडी में खरीदारों की भीड़ अगर इसी तरह चलती रही तो कोरोना संक्रमण बढ़ने की आशंका है। मंडियों में लोग सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन नहीं कर रहे हैं। वहीं रमजान के चलते मंडियों में भीड़ काफी बढ़ गई है।

सात गार्डो के सहारे मंडियां

इन दोनों थोक मंडियों में न तो मंडी सहायकों की पूरी उपलब्धता है और ना ही पर्याप्त संख्या में गार्ड हैं। करीब दो दर्जन से अधिक मंडी सहायक, मंडी निरीक्षक और सुरक्षाकर्मी कोरोना की चपेट में हैं। दुबग्गा में तीन और सीतापुर रोड स्थित नवीन मंडी में फिलहाल चार सुरक्षाकर्मी ही नियमों का पालन कराने के लिए हैं।

टाइम चार्ट भी नहीं बना

आलम यह है कि इन दोनों मंडियों में टाइम चार्ट भी नहीं बन सका है। जबकि पहले कोरोना काल और रमजान में भीड़ नियंत्रित करने के लिए सब्जी, फल और खजूर बेचे जाने का टाइम चार्ट बना दिया गया था। वहीं इस बार इस दिशा में कोई काम नहीं किया गया है।

कोट

उच्चाधिकारियों के साथ बैठकर दोनों मंडियों की समय-सारिणी जल्द तय कर दी जाएगी। आधे से ज्यादा मंडी कर्मी कोरोना संक्रमित हैं।

संजय सिंह, सचिव मंडी

राहत देने लगे हैं सब्जियों के दाम

पिछले कुछ दिनों से लोगों का बजट बिगाड़ रहे सब्जियों के दाम अब कुछ राहत देने लगे हैं। भिंडी, पालक, लौकी, तरोई, टमाटर, आलू, प्याज, शिमला मिर्च आदि सभी के दामों में गिरावट आ रही है। कई सब्जियों के दाम में तो 10 रुपए प्रति किलो तक का अंतर आया है। मंडी सचिव संजय सिंह ने बताया कि आवक बढ़ने के साथ ही सब्जियों के दाम कम हो गए हैं। अब तो तरबूज और खरबूजा भी पहले से काफी सस्ता है।

बाक्स

सब्जियों के दाम पर एक नजर

सब्जी दाम पहले दाम अब

कद्दू 30 रुपए 20 रुपए

लौकी 40 रुपए 25 रुपए

करेला 60 रुपए 40 रुपए

पालक 40 रुपए 30 रुपए

परवल 55 रुपए 40 रुपए

टमाटर 40 रुपए 20 रुपए

¨भडी 35 रुपए 25 रुपए

बैंगन 50 रुपए 40 रुपए

धनिया 80 रुपए 40 रुपए

अदरख 60 रुपए 40 रुपए

मिर्च 60 रुपए 40 रुपए

नींबू 120 रुपए 80 रुपए

नोट- रेट प्रति किलो के हिसाब से।

Posted By: Inextlive