40 से अधिक कार्यदायी संस्थाएं निगम से जुड़ीं

8 हजार के करीब संस्थाओं के सफाई कर्मी

8 जोन में बंटा है शहर

110 वार्ड हैं नगर निगम क्षेत्र में

फ्लैग- फील्ड ड्यूटी में खेल कर रहे कार्यदायी संस्थाओं के सफाई कर्मी

- दो जोन में सच आया सामने, 100 प्रतिशत नहीं मिले कर्मी

- सफाई व्यवस्था पर पड़ता है असर, जनता होती परेशान

LUCKNOW

केस एक

जोन 8 में अपर नगर आयुक्त राकेश कुमार यादव ने सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति की गणना की, जिसमें ए 2 जेड सिक्योरिटी के 83 सफाई कर्मियों में छह गायब मिले। जिसके चलते संस्था पर 10 हजार का जुर्माना लगाया गया।

केस दो

जोन 7 के शंकरपुरवा प्रथम वार्ड में कार्यदायी संस्था के माध्यम से लगे कर्मियों की उपस्थिति की जांच में 97 में से 91 श्रमिक उपस्थित मिले, जबकि छह अनुपस्थित मिले। वहीं संविदा के चार में से तीन एवं नियमित कर्मचारियों में चार में से तीन गायब मिले।

यह तो सिर्फ उदाहरण हैं, हकीकत यही है कि कार्यदायी संस्थाओं से जुड़े ज्यादातर सफाई कर्मी फील्ड ड्यूटी में खेल कर रहे हैं। उनके अनुपस्थित होने के कारण सफाई व्यवस्था पर विपरीत असर पड़ रहा है।

हर वार्ड में ड्यूटी

नगर निगम से 40 से अधिक कार्यदायी संस्थाएं जुड़ी हुई हैं। इनके करीब 8 हजार से अधिक कर्मी अलग-अलग वार्डो में सफाई कार्य में लगे हुए हैं। इनकी मॉनीटरिंग के लिए व्यवस्थाएं तो बनाई जा रही हैं लेकिन अभी तक कोई बेहतर परिणाम सामने नहीं आया है।

बाक्स

इन योजनाओं का असर नहीं

1- स्मार्ट वाच ठंडे बस्ते में

करीब दो साल पहले निगम प्रशासन की ओर से सफाई कर्मियों की उपस्थिति चेक करने के लिए स्मार्ट वॉच का कांसेप्ट लाया गया था। इस वॉच की मदद से सफाई कर्मियों की ऑन स्पॉट उपस्थिति चेक की जानी थी। शुरुआत में तो इसका असर दिखा लेकिन गुजरते वक्त के साथ मामला ठंडे बस्ते में चला गया।

2- ऑन स्पॉट वाट्सएप फोटो

निगम प्रशासन की ओर से सफाई व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए एक व्यवस्था यह भी बनाई गई थी कि अधिकारी खुद सुबह फील्ड में जाकर सफाई कर्मियों की उपस्थिति की वाट्सएप पिक भेजेंगे। कुछ दिन ठीक चलने के बाद यह व्यवस्था भी कागजों में सिमट गई।

3- पब्लिक फीडबैक

इस व्यवस्था के अंतर्गत पब्लिक फीडबैक लिया जाना था। जिससे लोगों से पता लग सके कि उनके मोहल्ले या गली में सफाई कर्मी आ रहे हैं या नहीं। लोगों को इस व्यवस्था के शुरू होने का इंतजार है।

अब फिर से नई कवायद

वार्डो में सफाई व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए अब नए सिरे से कवायद शुरू की गई है। इसके लिए जोन वाइज नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। वहीं नगर आयुक्त से लेकर अपर नगर आयुक्त खुद फील्ड में जाकर सफाई व्यवस्था की नब्ज टटोल रहे हैैं।

कोट

अब स्मार्ट फोन के माध्यम से हर जोन में सफाई कर्मियों की ऑन स्पॉट उपस्थिति लगेगी। जिससे यह आसानी से पता लग सकेगा कि कितने सफाई कर्मी फील्ड में प्रतिदिन अनुपस्थित रहे।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive