- सीएम का बेसिक शिक्षा मंत्री और विभागीय अधिकारियों को निर्देश

रुष्टयहृह्रङ्ख : परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में 69 हजार शिक्षकों की भर्ती को लेकर अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के धरना-प्रदर्शन के संदर्भ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डा.सतीश चंद्र द्विवेदी और विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को बुलाकर मामले की जानकारी ली।

धरना दे रहे अभ्यर्थी

अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थी जगह-जगह धरना-प्रदर्शन कर शिक्षकों की भर्ती में आरक्षण के नियमों का पालन न किये जाने का आरोप लगा रहे हैं। बीते दिनों यह अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा मंत्री व उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के सरकारी आवास, भाजपा प्रदेश कार्यालय, बेसिक शिक्षा निदेशालय पर धरना दे चुके हैं। उनका कहना है कि शिक्षक भर्ती में ओबीसी श्रेणी के लिए निर्धारित सीटों पर अन्य पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों का चयन न कर उन्हें उनके हक से वंचित किया गया है।

बैठक में मांगी गई जानकारी

सूत्रों के अनुसार बेसिक शिक्षा मंत्री ने मुख्यमंत्री को बताया कि 69000 शिक्षक भर्ती में अन्य पिछड़ा वर्ग के 27 फीसद आरक्षण के आधार पर ओबीसी श्रेणी की 18630 सीटें होती हैं। इसके सापेक्ष 31000 से ज्यादा सीटों पर अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। शिक्षक भर्ती में आरक्षण के नियमों का पूरी तरह पालन किया गया है। इसलिए ओबीसी अभ्यर्थियों के साथ नाइंसाफी का आरोप बेबुनियाद है। बैठक में मौजूद विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने यह भी बताया कि अभ्यर्थियों की शिकायत पर राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग की ओर से मांगी गईं जानकारियों का जवाब दिया गया है। यदि आयोग और कोई जानकारी मांगेगा तो वह भी दी जाएगी। इस पर मुख्यमंत्री ने बेसिक शिक्षा मंत्री से कहा कि यदि ऐसा है तो जनता के बीच सही बात रहकर स्थिति साफ की जाए ताकि भर्ती को लेकर कहीं कोई भ्रम न रहे।

Posted By: Inextlive