3 फ्लोर का होगा सेंटर

100 बेड के साथ होगी शुरुआत

34 करोड़ का बजट पास हो चुका है

3 ओटी चलाई जाएंगी 24 घंटे

- जारी किया गया जीओ, इसी साल लोकार्पण की तैयारी

- न्यूरो संबंधी सभी बीमारी का इलाज एक ही छत के नीचे

LUCKNOW: राजधानी को न्यूरो एवं न्यूरो सर्जरी का हब बनाने के लिए लोहिया संस्थान में एडवांस न्यूरो साइंस सेंटर का निर्माण किया जाना है। इस काम के लिए गवर्नमेंट ऑर्डर जारी किए जाने के साथ ही करीब 34 करोड़ का बजट भी पास किया जा चुका है। संस्थान के अधिकारियों का दावा है कि इस सेंटर का निर्माण जल्द शुरू कर दिया जाएगा और इसी वित्तीय वर्ष में इसका लोकार्पण करने की भी तैयारी है।

आ चुका है जीओ

लोहिया संस्थान में एडवांस न्यूरो सेंटर बनाने का प्रस्ताव काफी समय पहले तैयार किया गया था। डीपीआर आदि बनाकर शासन को भेजा गया था। संस्थान की निदेशक डॉ। सोनिया नित्यानंद ने बताया कि सेंटर का जीओ आ चुका है। जल्द ही इसका निर्माण न्यू ब्लॉक में शुरू किया जाएगा।

एक ही जगह न्यूरो का इलाज

संस्थान के प्रवक्ता डॉ। श्रीकेश सिंह ने बताया कि इस सेंटर पर न्यूरोलॉजी और न्यूरोसर्जरी संबंधी सभी एडवांस सुविधाएं मिलेंगी। शुरुआत में न्यूरो और न्यूरो सर्जरी के मिलाकर कुल 100 बेड के साथ इसकी शुरुआत की जाएगी, जिसे आगे बढ़ाया जा सकता है। पूरा सेंटर तीन फ्लोर का होगा।

तीन ओटी से होगी शुरुआत

डॉ। श्रीकेश सिंह ने बताया कि शुरुआत में सेंटर में इमरजेंसी और माड्यूलर ओटी मिलाकर तीन ऑपरेशन थियेटर होंगे। इमरजेंसी ओटी 24 घंटे चलाई जाएगी। इसमें हेड इंजरी, स्पाइन सर्जरी, ब्रेन ट्यूमर सर्जरी के लिए यूनिट बनी रहेगी। साथ ही ब्रेन स्ट्रोक के इलाज की भी पूरी सुविधा दी जाएगी। न्यूरो के सभी मरीजों का इलाज एक ही छत के नीचे किया जाएगा।

बाक्स

बढ़ाया जाएगा स्टाफ

एडवांस न्यूरो साइंस सेंटर को चलाने के लिए डॉक्टर्स, नर्स समेत अन्य स्टाफ की भी भर्ती की जाएगी। फिलहाल दोनों डिपार्टमेंट में करीब 60 बेडों की व्यवस्था है। ऐसे में सेंटर बनने के बाद बेडों की संख्या में भी इजाफा होगा।

कोट

संस्थान में एडवांस न्यूरो साइंस सेंटर के लिए जीओ जारी हो गया है। इसी वित्तीय वर्ष में इसका लोकापर्ण कराये जाने की तैयारी है।

डॉ। श्रीकेश सिंह, प्रवक्ता लोहिया संस्थान

Posted By: Inextlive