- नगर निगम की ओर से भवन स्वामियों के मोबाइल पर भेजा जा रहा है लिंक

- निगम प्रशासन की अपीलए ऑनलाइन मोड से जमा करें टैक्स

LUCKNOW: नगर निगम की ओर से भवन स्वामियों को घर बैठे टैक्स जमा करने की सुविधा दी जा रही है। निगम प्रशासन की ओर से भवन स्वामियों के मोबाइल पर एक लिंक भेजा जा रहा है, जिसके माध्यम से बेहद आसानी से टैक्स जमा किया जा सकता है। निगम प्रशासन की ओर से अपील की गई है कि भवन स्वामी ऑनलाइन मोड से टैक्स जमा करें।

3 लाख 86 हजार एसएमएस

कोविड के मद्देनजर नगर निगम लखनऊ भवन स्वामियों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर टैक्स जमा करने का लिंक भेज रहा है। करीब 3 लाख 86 हजार 68 लिंक सहित एसएमएस भेजे गए हैं, जिसके क्रम में घर बैठकर ही ऑनलाइन एवं पेटीएम की सुविधा का प्रयोग कर 1997 ऑनलाइन एवं 233 पेटीएम ट्रांजेक्शन द्वारा हाउस टैक्स की धनराशि जमा की गई है। इस प्रकार डिजिटल माध्यमों डेबिट, क्रेडिट, नेट बैंकिंग, यूपीआई इत्यादि से भी टैक्स का भुगतान किया जा सकता है। नगर आयुक्त द्वारा शहरवासियों से अपील की गयी है कि नगर निगम लखनऊ कार्यालय आने के समय को बचायें और ऑनलाइन डिजिटल भुगतान सेवाओं का प्रयोग करते हुए टैक्स जमा करें।

इस तरह मोबाइल नंबर करें रजिस्टर्ड

स्टेप 1

लखनऊ नगर निगम की वेबसाइट lmc.up.nic.in को गूगल क्रोम अथवा मोजिला फायरफोक्स ब्राउजर पर खोलें।

स्टेप 2

वेबसाइट के गृहकर विभाग सेक्शन में pay your house tax online पर क्लिक करें, पहली बार टैक्स जमा करने के लिए भवन को रजिस्टर कराना होगा, जिसके लिए Click here to Register your house पर क्लिक करें।

स्टेप 3

नया भवन रजिस्टर करने के लिए अपना मोबाइल नं। व हाउस आईडी दर्ज करें। आईडी की जानकारी न होने पर भवन संख्या अथवा भवन स्वामी का नाम भरकर आईडी सर्च की जा सकती है।

स्टेप 4

सबमिट करने पर दर्ज किए गए मोबाइल नंबर पर मैसेज प्राप्त होगा, जिसमें यूजर आईडी व पासवर्ड अंकित होगा।

स्टेप 5

प्राप्त एसएमएस के यूजर आईडी व पासवर्ड से लॉग इन करें। लॉग इन करने पर नया पासवर्ड बनाना होगा, जो 8 से 13 केरेक्टर के बीच में होना चाहिए। पासवर्ड में एक कैपिटल लेटर, एक स्मॉल लेटर, एक नंबर, एक स्पेशल कैरेक्टर होना आवश्यक है।

स्टेप6

नई यूजर आईडी व पासवर्ड से लॉग इन करके इंटरनेट बैंकिंग अथवा डेबिट- क्रेडिट कार्ड से भुगतान किया जा सकता है।

Posted By: Inextlive