- कोरोना को रोकने सर्विलांस टीम कर रही जांच

- मोबाइल वैन से हो रही नर्सिग होम के कर्मचारियों की जांच

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: राजधानी में लगातार गिरते कोरोना संक्रमितों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की चिंता थोड़ी कम की है, इसके लिए सर्विलांस एंड कांटेक्ट ट्रेसिंग को बड़ा हथियार माना जा रहा है। इसे देखते हुए संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सर्विलांस टीम अब गली-मोहल्लों में खुले क्लीनिकों की भी जांच करेगी ताकि यहां से संक्रमण फैलने से रोका जा सके। साथ ही मोबाइल टेस्टिंग वेन की मदद से नर्सिग होम की भी जांच की जा रही है।

जहां मिलेंगे संक्रमित वहां जांच

सीएमओ डॉ। संजय भटनागर ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए सर्विलांस टीम को और मजबूत किया जा रहा है। इसके तहत अब छोटे-बढ़े क्लीनिकों की भी जांच की जाएगी। जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलेंगे उन इलाकों के क्लीनिक की भी जांच टीमों द्वारा की जाएगी। इसके लिए टीमों को जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जो रोजाना अपने-अपने इलाकों में जाकर जांच करेंगी।

ताकि कर्मचारी ना हो संक्रमित

कई बार देखने में आया है कि लोग बीमार होने पर अपने पास के क्लीनिक पर दिखाने के लिए जाते हैं, इसके बारे में बाद में पॉजिटिव होने पर पता चलता है। वहीं वे कहां दिखाने जाते थे यह नहीं पता चल पाता था। ऐसे में कहीं जाने-अनजाने में उन क्लीनिक के कर्मचारी कहीं पॉजिटिव होकर दूसरों को संक्रमित न करें इसके लिए यह कदम उठाया गया है। इस समय अर्बन एरिया में 600 सर्विलांस टीमें लगी हुई हैं, जो कांटेक्ट ट्रेसिंग के साथ क्लीनिक की भी जांच कर रही हैं।

रोजाना हो रही जांच

इसके अलावा राजधानी के सभी नर्सिग होम के लोगों की भी जांचें की जा रही हैं। इसके लिए एक मोबाइल टेस्टिंग वैन लगाई गई है, जो रोजाना एक घंटा एक नर्सिग होम के तहत सभी की जांच कर रही है। इस समय रोजाना तीन सौ से चार सौ तक जांचें हो रही हैं।

कोट

जिन इलाकों में पॉजिटिव मरीज मिलेंगे, वहां के क्लीनिकों की भी जांच होगी। इसके लिए सर्विलांस टीम को लगा दिया गया है।

- डॉ। संजय भटनागर, सीएमओ

Posted By: Inextlive