- आरोपित बाबू बेवजह रोके रखा था आश्रितों के लंबित भुगतान और नौकरी की फाइल

- अब प्राथमिकता से निस्तारित होंगे ऐसे मामले

LUCKNOW:

लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) में मृतक कर्मचारियों व अभियंताओं की फाइलें रोकने वाले अब बचेंगे नहीं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने न सिर्फ लखनऊ विकास प्राधिकरण, बल्कि अन्य विभागों में भी मृतक आश्रितों को नौकरी और देय भुगतान तत्काल देने के निर्देश दिए हैं। यही नहीं, अब बिना ठोस कारण फाइल लंबित करने वाले कर्मचारी और अधिकारी पर भी कार्रवाई तय मानी जा रही है।

लखनऊ विकास प्राधिकरण में अभियंताओं के अध्यक्ष रहे नरेंद्र सिंह की चंद माह पहले मृत्यु हो गई थी, लेकिन उनके आश्रितों को लंबित भुगतान व नौकरी नहीं मिली। इसको संज्ञान लेते हुए सीएम ने जब हकीकत पता करने की बात कही तो लविप्रा के बाबू बलबीर सिंह द्वारा फाइल रोकने की प्रथम दृष्टया बात सामने आई। डीएम एवं लविप्रा उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने बाबू बलबीर सिंह को निलंबित करते हुए पूरे मामले की आख्या प्रमुख सचिव और मुख्यमंत्री को भी भेज दी है। साथ ही मामले की जांच के लिए विशेष कार्याधिकारी राजीव कुमार को जिम्मेदारी सौंपी है।

अकाउंट सेक्शन में कार्यरत है बाबू

एलडीए सचिव पवन कुमार गंगवार ने बताया कि प्रारंभिक जांच में बलबीर सिंह द्वारा बेवजह फाइल रोकने की बात सामने आई है। इस संबंध में संबंधित बाबू अपने वरिष्ठों को फाइल रोकने का उचित कारण भी नहीं बता पाया। इसलिए अकाउंट सेक्शन में कार्यरत बाबू बलबीर सिंह पर कार्रवाई की गई है।

चक्कर लगा रहे दिवंगत कर्मचारियों के घरवाले

स्थानीय अभियंताओं के मुताबिक नरेंद्र के अलावा अन्य कर्मचारी व अभियंताओं के परिजन लविप्रा के चक्कर लगाने को विवश हैं। हर अनुभाग में फाइल जाकर डंप हो जाती है। संबंधित विभाग के अधिकारी कोई दिलचस्पी नहीं लेते। इसलिए एक सप्ताह में होने वाला काम महीनों में होता है। वहीं, चंद दिनों पहले अवर अभियंता एसके अग्रवाल के बेटे ने भी अफसरों को फोन कर अपनी पीड़ा सुनाई थी। अग्रवाल के निधन बाद परिजन लविप्रा के चक्कर लगाने को विवश हैं। यह पीड़ा हर उस कर्मचारी की है, जिसका कोविड के दौरान या उससे पहले बीमारी के कारण निधन हुआ है।

दोषी बाबू को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। मामले की आख्या प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री के यहां भेज दी गई है। इसके अलावा जांच विशेष कार्याधिकारी राजीव कुमार को सौंपी गई है।

-अभिषेक प्रकाश, डीएम एवं एलडीए वीसी

Posted By: Inextlive