- इमरजेंसी में घुसने से पहले डॉक्टरों ने नापा टेंप्रेचर, कराया हैंड सेनेटाइज

LUCKNOW: लोहिया संस्थान के निरीक्षण के दूसरे दिन ही सीएम योगी गुरुवार को सिविल अस्पताल का औचक निरीक्षण करने सुबह करीब 10:40 पर पहुंचे। वे इमरजेंसी वार्ड का निरीक्षण करने के लिए आगे बढ़े तो वहां मौजूद डॉक्टरों ने पहने उनका थर्मल स्कैनर से तापमान नापा और फिर उनका हाथ सेनेटाइज कराया। इसके बाद योगी इमरजेंसी वार्ड में गए। जहां उन्होंने निरीक्षण के दौरान तीमारदारों से वहां मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। इस दौरान ड्यूटी से गायब डॉक्टरों और स्टाफ को लेकर उन्होंने नाराजगी जताई और निर्देश दिया कि डॉक्टर और कर्मचारी समय से अस्पताल पहुंचे।

मास्क उपलब्ध कराने का निर्देश

निरीक्षण के दौरान एक बुजुर्ग महिला बीमारी के चलते इमरजेंसी हाल में बगैर मास्क के बैठी थी। सीएम ने उनसे बात की और उसे मास्क उपलब्ध कराने को कहा। वहीं सीएम के जाने के बाद निदेशक डॉ। डीएस नेगी ने मौके पर अनुपस्थित पाए गए डॉक्टरों सहित स्टाफ को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण देने को कहा। निरीक्षण के दौरान साथ में सीएमएस डॉ आरके पोरवाल, एमएस डॉ। आशुतोष दुबे आदि मौजूद रहे।

ओटी भी देखी

इसके बाद सीएम योगी आइसोलेशन वार्ड गए और फिर उन्होंने साइकेट्रिक व सर्जरी ओपीडी भी देखी। उन्होंने हॉस्पिटल से जाने से पहले अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिया कि मरीजों को कोई तकलीफ नहीं होनी चाहिए, हर सरकारी सुविधा का उन्हें लाभ दिया जाए।

संतुष्ट नजर आए योगी

सिविल अस्पताल के निदेशक डॉ। डीएस नेगी ने बताया कि सीएम योगी व्यवस्थाओं से संतुष्ट नजर आए। उन्होंने धीरे-धीरे अस्पताल की अन्य सुविधाओं को खोलने की बात कही। उन्होंने इमरजेंसी से लेकर सभी प्रमुख वार्डो व विभागों का निरीक्षण किया। एमएस डॉ। आशुतोष दुबे ने बताया कि अस्पताल की मौजूदा व्यवस्था को उन्होंने अनुकूल पाया।

-----------------------

------------------------------------

आरएलबी पहुंचे हेल्थ मिनिस्टर

LUCKNOW(28 MAY):

सीएम योगी की ओर से स्वास्थ्य सेवाओं के औचक निरीक्षण के निर्देश पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह गुरुवार सुबह 9 बजे रानी लक्ष्मीबाई हॉस्पिटल पहुंचे, और वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। निरीक्षण के बाद उन्होंने हॉस्पिटल प्रशासन को निर्देश दिया कि मरीजों को हर संभव सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने हॉस्पिटल के सीएमएस डॉ। अजय कुमार आर्य को सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन का आदेश दिया। वहीं गुरुवार को ही प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने झलकारी बाई हॉस्पिटल का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां कोरोना मरीजों की पहचान के लिए तैयार क्वेश्नायर की तारीफ की और इसकी एक कॉपी अपने साथ भी ले गए। हॉस्पिटल की सीएमएस डॉ। सुधा वर्मा ने बताया कि हॉस्पिटल में सारे प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है। वहीं शाम 4:30 के करीब डीएम अभिषेक प्रकाश भी झलकारी बाई हॉस्पिटल आए और मरीजों से बात करने के साथ ही इलाज को लेकर हॉस्पिटल प्रबंधन से रिपोर्ट हासिल की।

इमरजेंसी में दोगुने करें बेड

वहीं गुरुवार को ही चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना ने भी पीजीआई जाकर विभिन्न वार्डो का निरीक्षण करने के साथ ही मरीजों से फीडबैक भी लिया। उन्होंने निदेशक को इमरजेंसी में बेडों की संख्या 30 से 60 करने के साथ कैंसर मरीजों को तुरंत उपचार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। इस दौरान मंत्री ने कर्मचारियों और पीआरओ से कहा कि वे मरीजों के प्रति मृदुभाषी होने के साथ ही अच्छा व्यवहार करें। ऐसा न करने पर उनके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

हेडिंग - सीएम के निरीक्षण के बाद लोहिया में प्रशासनिक फेरबदल

- डॉ। राजन भटनागर बने सीएमएस, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा ने किया इमरजेंसी का निरीक्षण

LUCKNOW(28 MAY):

लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में सीएम के निरीक्षण के बाद प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा गुरुवार को पहुंचे और इमरजेंसी का निरीक्षण किया। साथ ही व्यवस्था सुधारने का अल्टीमेटम दिया। वहीं, निदेशक ने शाम को प्रशासनिक फेरबदल किया। इसमें अस्पताल ब्लॉक में सीएमएस की तैनाती के साथ एमएस रखने का फैसला किया गया।

डॉ। राजन भटनागर को मिली जिम्मेदारी

लोहिया संस्थान में विलय के बाद दो एमएस बने थे। इसमें चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग ने हॉस्पिटल ब्लॉक का एमएस डॉ। देवाशीष शुक्ला को बनाया था। वहीं, संस्थान के मौजूदा एमएस डॉ। विक्रम सिंह हैं। निदेशक डॉ। एके त्रिपाठी ने गुरुवार को संस्थान के रजिस्ट्रार डॉ। राजन भटनागर को सीएमएस बनाया। इनका कार्यालय लोहिया अस्पताल में होगा। वहीं, प्रोफेसर जॉन को रजिस्ट्रार का कार्यभार दिया गया है।

बाक्स

गाइनी इमरजेंसी ओपीडी शुरू

लोहिया में अब पुरानी ओपीडी में इमरजेंसी सेवा का विस्तार किया गया है। इसे सेमी इमरजेंसी ओपीडी नाम दिया गया है। गाइनी की ओपीडी गुरुवार से शुरू हो गई है। इसके अलावा मेडिसिन, जनरल सर्जरी, नेत्र रोग विभाग, आर्थोपेडिक, ईएनटी आदि की ओपीडी भी शुरू कर दी गई है।

Posted By: Inextlive