कान्हा उपवन के पशुओं के गोबर से बनेगी सीएनजी

Updated Date: Fri, 22 Jan 2021 11:40 AM (IST)

-10 हजार पशुओं का गोबर बनेगा मददगार

-कान्हा उपवन के आसपास लगेगा प्लांट

-बॉयो गैस प्लांट के लिए निकाला गया टेंडर

- नगर निगम देगा जमीन, जिस पर लगाया जाएगा प्लांट

- निगम ने निकाला टेंडर, प्लांट में उत्सर्जित होगी बॉयोकंप्रेस्ड नेचुरल गैस

LUCKNOW

कान्हा उपवन में मौजूद पशुओं के गोबर से सीएनजी बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसके लिए बकायदा एक प्लांट लगाया जाएगा, जिसके लिए जमीन नगर निगम देगी। प्लांट में बॉयोकंप्रेस्ड नेचुरल गैस उत्सर्जित करने वाली कंपनियों का चयन करने के लिए नगर निगम की ओर से टेंडर भी निकाल दिया गया है। जिससे साफ है कि जल्द ही इस योजना पर अमल शुरू हो जाएगा।

कान्हा उपवन में हजारों जानवर

वर्तमान समय में कान्हा उपवन में करीब दस हजार के आसपास पशु (गाय-भैंस) हैं। निगम प्रशासन की ओर से इनके गोबर से पहले ही खाद का निर्माण कराया जा रहा है। अब इन पशुओं के गोबर की मदद से ही बॉयोकंप्रेस्ड नेचुरल गैस को उत्सर्जित करने की तैयारी की गई है।

नगर निगम देगा जमीन

बॉयो गैस प्लांट के लिए नगर निगम की ओर से जमीन दी जाएगी। अभी जगह तो फाइनल नहीं की गई है लेकिन जो जानकारी मिली है, उससे साफ है कि कान्हा उपवन के आसपास ही प्लांट के लिए जमीन दी जाएगी। जिससे ट्रांसपोर्टेशन व्यय को कम रखा जा सके।

निकाला गया टेंडर

निगम प्रशासन की ओर से प्लांट को चलाने के लिए कंपनियों का चयन करने के लिए टेंडर निकाला गया है। टेंडर संबंधी प्रक्रिया पूरी होने और जमीन फाइनल होते ही प्लांट को स्थापित करने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

पेट्रोलियम कंपनी लेंगी उत्पाद

प्लांट में उत्सर्जित होने वाले उत्पाद (सीएनजी) को पेट्रोलियम कंपनी लेंगी। जिसके बाद इसका सीधा फायदा जनता को मिलेगा।

होमवर्क किया जा रहा

प्लांट को स्थापित करने का काम आसान नहीं है। इस वजह से इस योजना को सफल बनाने के लिए कई बिंदुओं पर होमवर्क किया जा रहा है। जिससे प्लांट को स्थापित करने में कोई समस्या न आए और उसके बाद जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है, उसमें सफलता प्राप्त की जा सके।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.