- बारिश के बावजूद युवाओं का जोश नहीं हुआ कम

- राष्ट्रीय युवा उत्सव में समाप्त हुई सभी प्रतियोगिताएं

- मोटिवे‌र्ट्स ने युवाओं को किया प्रेरित

LUCKNOW: राष्ट्रीय युवा उत्सव के चौथे दिन बुधवार को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में विभिन्न प्रतियोगिताओं का समापन हुआ। युवा समागम और सुविचार के तहत राकेट वीमेन ऑफ इंडिया रितु करिधाल ने युवाओं में जोश भरने का काम किया। वहीं 150 युवा आइकन को राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने सम्मानित किया। बारिश के बावजूद युवाओं के जोश में कोई कमी नहीं थी।

स्पेस टेक्नोलॉजी ने काम किया आसान

विवेकानंद पंडाल में राष्ट्रीय युवा समागम एवं सुविचार प्रोग्राम में राकेट वीमेन ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर राजधानी की इसरो साइंटिस्ट और मंगलयान की उप-संचालन निदेशक रितु करिधाल ने युवाओं में जोश भरा। उन्होंने बताया कि जब इसरो ने चंद्रयान-1 चांद पर भेजा तब दुनिया को पता चला कि चांद पर पानी है। यह एक बहुत बड़ी खोज थी। इसके साथ मंगलयान का मुख्य उद्देश्य भारत के राकेट प्रक्षेपण प्रणाली, अंतरिक्ष यान के निर्माण और संचालन क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए हैं। पहला उद्देश्य ग्रहों के बीच के लिए मिशन के संचालन, सैटेलाइट डिजाइन, योजना और प्रबंधन के लिए आवश्यक तकनीक का विकास करना है। दूसरा उद्देश्य मंगल ग्रह की सतह पर स्वदेशी वैज्ञानिक उपकरणों का उपयोग कर विशेषताओं का पता लगाना है। उन्होंने बताया कि स्पेस टेक्नोलॉजी से हमारा जीवन बेहद आसान हुआ है। जीपीएस तकनीक आज इसी की देन है। युवाओं को चाहिए कि वो अपनी जिज्ञासाओं को कम न होने दें। नये आविष्कार करने में अपना योगदान देकर देश के विकास में मदद करें।

पारंपरिक खाना शामिल करें

हेल्थ काउंसलर ट्विंकल कंसल ने कहा कि अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो फास्ट फूड को छोड़कर पारंपरिक चीजें जैसे सत्तू को अपने भोजन में शामिल करें। आजकल यूथ सोशल मीडिया पर ज्यादा व्यस्त हो रहे हैं। यूथ ध्यान रखें कि सोने से एक घंटा पहले, खाना खाते समय और किसी से बात करते समय मोबाइल का इस्तेमाल न करें। वहीं फिटनेस विशेषज्ञ आरके विश्वजीत सिंह ने बताया कि अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो खुद को बदलें। एक्सरसाइज नशा मुक्ति का बेहतरीन साधन है।

गीत-संगीत से सराबोर सभी

राष्ट्रीय युवा उत्सव में चल रही प्रतियोगिताओं को बुधवार को समापन हो गया। आखिरी दिन एलोक्यूशन, शास्त्रीय एकल वादन में मृदंग व गिटार, क्लासिकल डांस में भरतनाट्य और हारमोनियम लाइट प्रतियोगिता हुई। राज्य मानवाधिकार भवन के ऑडिटोरियम में शास्त्रीय मृदंगम वादन में 13 राज्यों और शास्त्रीय गिटार वादन में 16 राज्यों के प्रतिभागियों ने भाग लिया, जहां पंजाब के प्रतिभागी सोहिल परिहार ने गिटार से ओ मेरी छम्मक छल्लों, की धुन छेड़ी तो युवाओं का जोश देखने लायक था।

धूमधाम के साथ मनाया पोंगल

पोंगल पर्व आईजीपी में तमिलनाडु की टीम द्वारा बेहद उत्साह के साथ मनाया गया। उनके साथ अन्य प्रतिभागी नाचते, गाते और उत्सव का आनंद लेते नजर आये। लोग पोंगुम मंगलम इंगम थुग्गा कहकर एक-दूसरे को बधाई दे रहे थे। इस दौरान विशेष पकवान सक्करई पोंगल भगवान को चढ़ाने के बाद लोगों के बीच वितरित किया गया। वहीं प्रमुख सचिव युवा कल्याण डिंपल वर्मा ने बिजनौर सीआरपीएफ बैंड की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुति पर 21 हजार रुपये का नकद पुरस्कार दिया।

सम्मानित हुये 150 युवा आइकन

राष्ट्रीय युवा उत्सव में 150 युवा आइकन को राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि हमारे पीएम हर किसी का मार्गदर्शन करते रहते हैं। फिट इंडिया का नारा युवाओं को नई दिशा दिखाने के लिए दिया गया है। सीखने की कोई उम्र नहीं होती। युवाओं को हमेशा आगे बढ़ने की कोशिश करते रहना चाहिये। जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव से घबराये नहीं, वो आते रहते हैं।

Posted By: Inextlive