हजरतगंज की तर्ज पर कैसरबाग चौराहे पर भी जल्द ही बिल्डिंगों व साइनेज बोर्ड के लिए कॉमन कलर कोड व्यवस्था लागू की जाएगी। इसके तहत चौराहे पर स्थित सभी भवनों व साइनेज बोर्ड एक ही रंग व रूप में नजर आएंगे।

लखनऊ (ब्यूरो)। एलडीए वीसी डॉ। इन्द्रमणि त्रिपाठी ने शनिवार को आर्किटेक्ट्स के साथ हुई बैठक में इस पर सहमति प्रदान की है। इसके अतिरिक्त लखनऊ।आगरा एक्सप्रेसवे के इंट्री प्वाइंट पर आकर्षक स्वागत द्वार के निर्माण और वीआईपी रोड को वॉल पेटिंग व हॉर्टिकल्चर वर्क से संवारे जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई।

सौंदर्यीकरण की दी गई जिम्मेदारी
वीसी ने बताया कि आर्किटेक्ट्स को शहर के अलग-अलग क्षेत्रों के विकास व सौंदर्यीकरण का प्लान तैयार करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बैठक में तीन आर्किटेक्टों द्वारा इस पर प्रेजेंटेशन दिया गया, जिसमें आगरा एक्सप्रेसवे के इंट्री प्वाइंट पर वर्टिकल आकार का वेलकम गेट, स्कल्पचर डिजाइन व हॉर्टिकल्चर के कार्य को मंजूरी देते हुए इसकी विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिये गए। इसके अलावा अवध चौराहे से तेलीबाग वीआईपी रोड तथा आशियाना क्षेत्र में आकर्षक वॉल पेटिंग तथा हॉर्टिकल्चर वर्क कराने पर चर्चा की गई। इसमें आर्किटेक्ट द्वारा सुझाव दिया गया कि इस रूट पर स्पीकिंग वॉल ऑफ लखनऊ तैयार की जाए। जिसमें दीवारों पर शहर के इतिहास, कला व संस्कृति का बखान करती हुई आकर्षक पेंटिंग बनायी जाएं।

व्हील ऑफ न्यू लखनऊ
इसके अतिरिक्त आशियाना चौराहे पर व्हील ऑफ न्यू लखनऊ बनाने तथा पॉवर हाउस चौराहे तक फुटपाथ में खाली पड़े हिस्से में बेंच लगाकर लोगों के लिए सिटिंग स्पॉट बनाने के संबंध में विस्तृत योजना तैयार करने के निर्देश दिये गए। आर्किटेक्ट द्वारा दिये गये सुझाव के आधार पर खजाना मार्केट व पॉवर हाउस चौराहे पर बहुतायत में लगे विज्ञापन बोर्ड हटाने के भी निर्देश दिये गये हैं। वीसी ने बताया कि पिकअप भवन से लेकर इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहा तथा चौराहे के बायें तथा दाहिनी तरफ की सड़क पर आकर्षक हॉर्टिकल्चर वर्क कराया जाएगा। इसके अंतर्गत सड़क के बीच बने नाले पर पॉली बैग बिछाकर एक ही आकार के पौधे लगाए जाएंगे। वहीं, जिस स्थान पर नाला खुला है, वहां डिवाइडर पर मेटल फ्रेम लगाकर गमले रखे जाएंगे। इसके अतिरिक्त गोमती नगर स्थित ताज होटल से लेकर शहीद पथ के रूट पर भी हॉर्टिकल्चर वर्क और अंडरपास में वॉल पेटिंग का कार्य कराया जाएगा। इसके अलावा कैसरबाग स्थित सफेद बारादरी तथा राजा जयलाल पार्क का भी जीर्णोद्धार करवाया जाएगा। बैठक में सचिव पवन कुमार गंगवार, अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा, विशेष कार्याधिकारी देवांश त्रिवेदी आदि मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive