- ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत में 482 डिग्री एवं 85 मैडल दिए गए

LUCKNOW

ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत में कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शोध कार्यो को बढ़ावा देने और विलुप्त हो रही भाषाओं के संरक्षण पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि दुनिया में बोली जाने वाली भाषाओं में से 25 फीसद ऐसी भाषाएं हैं, जिन्हें बोलने और समझने वालों की संख्या एक हजार से भी कम है। राज्यपाल ने कहा कि हमारे देश में करीब 1,652 भाषाएं बोली जाती हैं, लेकिन स्थानीय भाषाओं की स्थिति यहां भी खराब है। हड़प्पा एवं मोहन जोदड़ो की खुदाई में कतिपय शिलालेख प्राप्त हुए हैं, जिन्हें पढ़ा एवं समझा जाना सम्भव नहीं हो सका है।

छात्र सीखेंगे जर्मन भाषा

विवि द्वारा कोलैबरेटिव लर्निग को बढ़ावा देने के लिए सेंटर फॉर माडर्न यूरोपियन एंड एशियन लैंग्वेज के अंतर्गत जर्मन दूतावास के साथ एक एमओयू हस्ताक्षर किया गया है। इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय के विद्याíथयों को जर्मन भाषा सीखने का मौका मिलेगा।

कोरोना वैक्सीन लगवाएं

पद्मश्री अशोक चक्रधर ने कहा कि जब हम छोटे तो मां हमारी बलैय्या लेती थीं कि हमाए बेटवा का नजर न लगे और काजल का टीका लगाती थीं। अब हमें कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाना है। उन्होंने कहा कि वह भाषा के क्षेत्र में विवि में विभिन्न शोध कराएंगे।

ई-कंटेंट पढ़ेंगे ऑस्ट्रेलियाई

डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों और शिक्षकों द्वारा सबसे अधिक ई-कंटेंट तैयार किए गए हैं। यूट्यूब समेत अन्य इंटरनेट मीडिया पर करीब 79 हजार कंटेंट अपलोड भी किए गए हैं। बीते दिनों ऑस्ट्रेलिया का एक दल आया है। उससे मेरी मुलाकात हुई। वह हमारे ई-कंटेंट से अपने विद्यार्थियों को पढ़ाएंगे।

समारोह की खास बातें

1- 482 डिग्री एवं 85 मेडल दिए गए

2- ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती पदक एवं कुलाधिपति पदक मरियम हफीज ने प्राप्त किया

3- राशिद खुर्शीद अहमद को कुलपति पदक मिला

4- विश्वविद्यालय ने पद्मश्री अशोक चक्रधर को डीलिट की उपाधि दी गई

5- विश्वविद्यालय कुलपति प्रो। विनय कुमार पाठक ने प्रगति आख्या पेश की

6- दीक्षा स्मारिका का विमोचन किया गया

Posted By: Inextlive