- इम्युनिटी कमजोर होने से तेजी से फैलता है ब्लैक फंगस

LUCKNOW: राजधानी में ब्लैक फंगस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। केजीएमयू में ही इसके अब तक 124 मरीज भर्ती हो चुके हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि इम्युनिटी कमजोर होने से यह संक्रमण तेजी से फैल रहा है।

एंटीबायोटिक बढ़ाती है डायबिटीज

अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के सेंटर फॉर डायबिटीज रिसर्च की एक रिपोर्ट के अनुसार एंटीबायोटिक ज्यादा लेने से डायबिटीज का खतरा 53 फीसद तक बढ़ जाता है। केजीएमयू की माइक्रोबायोलॉजिस्ट डॉ। शीतल वर्मा ने बताया कि ब्लैक फंगस उन लोगों में ज्यादा होने की आशंका रहती है, जिनका शुगल लेवल हाई रहता है। वहीं एंटीबायोटिक के अधिक सेवन से बाकी दवाओं का असर कम हो जाता है। एंटीबायोटिक से शरीर के लिए जरूरी बैक्टीरिया की संख्या और संरचना बदल जाती है।

गुड बैक्टिरिया खत्म हो रहे

डॉक्टर्स का कहना है कि एंटीबायोटिक मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करती है जो वायरस को फैलने से रोकने में मदद करते हैं। ऐसे में शरीर में गुड बैक्टीरिया के खत्म होने से बीमारियों को फैलने का मौका मिल जाता है। इस समय ब्लैक फंगस फैल रहा है ऐसे में जरूरी है कि खांसी, बुखार आदि में अपनी तरफ से कोई एंटीबायोटिक न लें। डॉक्टर के बताए अनुसार ही एंटीबायोटिक का सेवन करें।

बाक्स

ब्लैक फंगस से दो और मौत

केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ। सुधीर सिंह ने बताया कि संस्थान में इस समय ब्लैक फंगस के 124 मरीज हैं। बीते 24 घंटे में यहां 23 नए मरीजों को भर्ती किया गया है। वहीं दो मरीजों की मौत भी हुई है। यहां अब तक 12 मरीजों की सर्जरी की जा चुकी है।

कोट

बिना डॉक्टर से पूछे एंटीबायोटिक्स न खाएं, इससे भी ब्लैक फंगस के फैलने का खतरा रहता है।

डॉ। शीतल वर्मा

Posted By: Inextlive