- नाला सफाई से लेकर सबमर्सिबल की सुविधा के लिए करना होगा इंतजार

- छोटे छोटे विकास कायरें की रफ्तार पर भी लगी ब्रेक

LUCKNOW: कोरोना के बढ़ते ग्राफ ने एक तरफ जहां आम जनजीवन को बुरी तरह अस्त व्यस्त कर दिया है, वहीं दूसरी तरफ इस संक्रमण की वजह से वाडरें में होने वाले विकास कायरें की रफ्तार भी थम गई है। इसकी वजह से वार्डो की जनता को फिलहाल विकास कायरें के लिए इंतजार करना पड़ेगा। वहीं पार्षदों की मानें तो उनके पास जनता की ओर से विकास कार्य कराए जाने संबंधी कॉल भी आ रहे हैं, लेकिन वे चाहकर भी विकास कार्य नहीं करा पा रहे हैं।

हाल में ही बजट पास

शहर सरकार की ओर से हाल में ही वित्तीय वर्ष 2021-22 का बजट पास किया गया है। बजट साढ़े उन्नीस अरब के करीब है। सदन द्वारा भी उक्त बजट को पास किया जा चुका है, जिसके बाद पार्षदों और जनता को उम्मीद बंधी थी कि अब जल्द ही उनके वाडरें में विकास कार्य शुरू हो सकेंगे, लेकिन कोरोना के संक्रमण ने पूरी तस्वीर ही बदल कर रख दी है। चूंकि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कोरोना की मार कितने समय तक देखने को मिलेगी, इससे साफ है कि जनता को फिलहाल विकास कार्यो के लिए इंतजार ही करना पड़ेगा।

जलभराव की समस्या

अप्रैल मई माह में मुख्य रूप से नाला सफाई पर फोकस किया जाता है, जिससे जनता को बारिश के मौसम में जल भराव की समस्या का सामना न करना पड़े। निगम प्रशासन की ओर से नाला सफाई के लिए तैयारियां भी पूरी कर ली गई थीं, लेकिन अभी तक एक भी नाले की सफाई शुरू नहीं हो सकी है। अगर अगले माह भी कोरोना के केसेस का यही हाल रहा तो नाला सफाई पर घोर संकट छाएगा। प्रॉपर नाला सफाई न होने की वजह से कई वाडरें की जनता को जलभराव की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

पानी का संकट

गर्मी के मौसम में आलमबाग समेत कई वाडरें में पानी की समस्या भी सामने आती है। इस समस्या को दूर करने के लिए सबमर्सिबल पंप लगाए जाने संबंधी प्लान बनाया गया था, लेकिन कोरोना की वजह से अभी तक सबमर्सिबल लगाए जाने का काम शुरू नहीं हो सका है। अभी पेयजल संकट की समस्या तो सामने नहीं आई है, लेकिन जनता के फोन वार्ड पार्षदों के पास पहुंचने लगे हैं। जनता की ओर से सबमर्सिबल लगाए जाने की मांग की जा रही है।

ये कार्य भी हो रहे प्रभावित

वार्ड पार्षदों की मानें तो रोड मेंटीनेंस, नाली मेंटीनेंस और पार्क डेवलपमेंट इत्यादि कार्य भी प्रभावित हो रहे हैं। अभी तक उक्त सभी विकास कार्य शुरू हो जाने चाहिए थे, लेकिन कोरोना के कारण सभी विकास कायरें पर लगाम सी लग गई है।

पहली किश्त नहीं मिली

पार्षदों की मानें तो अभी उन्हें वार्ड विकास प्राथमिकता निधि की पहली किश्त नहीं मिली है। वहीं अभी तक विकास कायरें से जुड़ी फाइलें भी नहीं ली जा रही हैं। पार्षदों का कहना है कि निश्चित रूप से कोरोना की समस्या गंभीर है, लेकिन विकास कार्य कराने के लिए कुछ न कुछ रास्ता तो निकालना होगा।

सफाई व्यवस्था पर फोकस

पार्षदों की ओर से मांग की गई है कि कोरोना काल में वाडरें में साफ सफाई व्यवस्था पर खासा फोकस किए जाने की जरूरत है। इसके साथ ही सफाई कर्मियों को भी पीपीई किट दी जाए, जिससे वो कोरोना के संक्रमण से खुद को सेफ रख सकें। समय समय पर उनके स्वास्थ्य की जांच भी होनी चाहिए।

वर्जन

कोरोना की वजह से वाडरें में होने वाले विकास कायरें पर असर देखने को मिल रहा है। अभी तक नाला सफाई इत्यादि कार्य शुरू हो जाने चाहिए थे, लेकिन कोरोना के कारण नाला सफाई का कार्य शुरू नहीं हो सका है, जिसकी वजह से जनता को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

गिरीश मिश्र, पार्षद

जिस रफ्तार से राजधानी में कोरोना का ग्राफ बढ़ रहा है, उससे विकास कायरें पर असर पड़ना तय है। फिलहाल अभी जनता को विकास कायरें के लिए इंतजार करना पड़ सकता है।

समीर पाल सोनू, पार्षद

कोरोना की वजह से छोटे बड़े सभी प्रकार के विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। कोरोना के कारण ही नाला सफाई इत्यादि कार्य शुरू नहीं हो सके हैं। इसकी वजह से जलभराव की समस्या सामने आ सकती है।

सुशील कुमार तिवारी, पार्षद

Posted By: Inextlive