राजधानी का कोविड मीटर

- अब तक 2,38,672 लोग संक्रमित

- अब तक 2,35,995 लोग डिस्चार्ज

- 2,651 लोगों की जा चुकी है जान

- सोमवार को राजधानी में नहीं मिला कोई भी कोरोना संक्रमित

LUCKNOW:

करीब 15 माह बाद राजधानी में सोमवार को एक भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। स्वास्थ्य विभाग इसे एक सुखद संकेत मान रहा है। वहीं सोमवार को दो मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। अब राजधानी में कोरोना के एक्टिव केस 26 ही बचे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना की आशंकित तीसरी लहर से बचने के लिए बाहर से आने वालों पर विशेष नजर रखनी होगी। जरा सी चूक हालात खराब कर सकती है।

इस साल पहली बार

लखनऊ में कोरोना के पहले मरीज की पुष्टि 11 मार्च 2020 में हुई थी। उसके बाद से यहां लगातार बड़ी संख्या में कोविड के मरीज सामने आते रहे हैं। इससे पहले 6 मई 2020 को भी यहां कोरोना संक्रमण का कोई मरीज नहीं मिला था। वहीं दूसरी लहर की बात करें तो 23 अगस्त 2021 को जीरो केस सामने आये है। जबकि, सेकेंड वेव के दौरान 16 मर्च को सर्वाधिक 6598 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। और 6 मई को सर्वाधिक 65 मौते हुई थी। ऐसे में यह साल का पहला मौका है जब राजधानी में कोविड का एक भी केस नहीं आया है।

रोज हो रही टेस्टिंग

सीएमओ डॉ। मनोज अग्रवाल के मुताबिक राजधानी में एक भी केस न आना एक अच्छी खबर है लेकिन लोग लापरवाही न करें क्योंकि कोविड के एक्टिव केस अभी हैं। विभाग द्वारा रोजाना 15 हजार से अधिक जांचे की जा रही हैं। इसमें 60 फीसद एंटीजन और 40 फीसद आरटीपीसीआर जांच की जा रही हैं.लोगों से भी अपील है कि सर्दी, खांसी, बुखार या कोई अन्य कोविड लक्षण नजर आये जो तत्काल जांच कराएं।

राजधानी में सोमवार को कोरोना का एक भी केस नहीं आना एक सुखद खबर है। लोग अभी सतर्क रहें क्योंकि वायरस अभी गया नहीं है।

- डॉ। मनोज अग्रवाल, सीएमओ

Posted By: Inextlive