- अलीगढ़ से आए विरामखंड में एक परिवार के सदस्य तीन संक्रमित

- सदर में एक और मरीज, शारजाह से आया यात्री भी पॉजिटिव

LUCKNOW:

शहर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का मिलना लगातार जारी है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के पांच नये मरीज मिले हैं। इनमें से गोमती नगर के विरामखंड पांच में रहने वाला एक परिवार भी है। अलीगढ़ से सोमवार को लौटे इस परिवार में पती-पत्नी व बेटे समेत तीन लोग संक्रमित मिले हैं। गोमती नगर में काफी समय से पॉजिटिव केस आने बंद हो गए थे, लेकिन अब वह सिलसिला टूट गया। वहीं सदर में फिर एक मरीज में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। वहीं राजधानी में गुरुवार को मिला पांचवां मरीज शारजाह से लौटा 45 वर्षीय पुरुष है, जिसे लखनऊ के एक सेंटर में क्वारंटाइन किया गया था। वह मूल रूप से आजमगढ़ निवासी है।

कई पैसेंजर्स में संक्रमण की आशंका

शारजाह से आए युवक को गोमती नगर के रॉयल होटल में रखा गया था। यह कैंसर पीडि़त भी था। गुरुवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने से होटल में मरीज के साथ ठहरे अन्य 16 यात्रियों में भी दहशत फैल गई। हालांकि उसके साथ ठहरे 15 अन्य की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। यात्री को एसजीपीजीआई में भर्ती करवा दिया गया है। उसके साथ फ्लाइट से आए 182 अन्य यात्रियों में भी अब संक्रमण की आशंका सताने लगी है।

सीएमओ ने एयरपोर्ट प्रशासन को लिखा

सीएमओ डॉ। नरेंद्र अग्रवाल कहा कि एयरपोर्ट प्रशासन को पत्र लिखकर प्लेन के स्टाफ और ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को क्वारंटाइन में रखने को कहा है। नौ मई को शारजाह से लखनऊ एयरपोर्ट पहुंचे विमान में यह यात्री भी सवार था। अन्य यात्रियों की भी जांच कराई जाएगी।

सात को छुट्टी, 238 के भेजे नमूने

राजधानी में गुरुवार को कोरोना संक्रमण से मुक्त होने के बाद सात मरीजों को दो अलग-अलग अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई। इनमें से चार मरीज लोकबंधु अस्पताल से व तीन मरीज बीकेटी स्थित डॉ। रामसागर मिश्र अस्पताल से डिस्चार्ज हुए हैं। सभी मरीज लखनऊ निवासी हैं। आरएसएम अस्पताल में कोरोना वारियर्स डॉक्टरों के टीम लीडर डॉक्टर पराग सक्सेना ने बताया कि तीन मरीजों में एक 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला भी हैं। तीनों मरीज राजधानी के नक्कासखाना निवासी हैं। आरएसएम से अब तक 76 मरीजों को छुट्टी मिल चुकी है। वहीं लोकबंधु से भी लखनऊ निवासी चार मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है। निदेशक डीएस नेगी ने बताया कि सभी को 14 दिन होम क्वारंटाइन रहने को कहा गया है।

कैसरबाग में कई दिन बाद कोई मरीज नहीं, चुनौती बरकरार

रुष्टयहृह्रङ्ख (14 रूड्ड4): कैसरबाग में गुरुवार को कोई कोरोना संक्रमित नहीं मिलने से स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। मगर यहां से सब्जी खरीदकर अन्य जगहों पर बेचने वाले फुटकर विक्रेताओं की पहचान करना स्वास्थ्य विभाग के लिए कड़ी चुनौती बन गया है। कैसरबाग और उसके आसपास के इलाकों मछली मोहाल, सब्जीमंडी के सभी लोगों के नमूने इसीलिए जांच कराए जा रहे हैं। इस इलाके से अब तक 400 से अधिक नमूने जांच के लिए भेजे जा चुके हैं। अब तक कैसरबाग समेत आसपास के क्षेत्र में करीब 45 से 50 कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इसी इलाके में एक वृद्ध की मौत भी हो चुकी है। सदर क्षेत्र के बाद कैसरबाग सब्जीमंडी राजधानी का दूसरा सबसे बड़ा हॉटस्पॉट बन गया है।

रहना होगा सतर्क

गली-गली में ठेले पर सब्जी व फल बेचने वालों से सतर्क रहना होगा। शारीरिक दूरी का पालन व मास्क के बगैर इनसे सब्जी लेना और उसे गर्म पानी से धुले बिना इस्तेमाल करना संक्रमण का कारण बन सकता है। कैसरबाग सब्जी मंडी के पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए फुटकर विक्रेता ढूंढ़े नहीं मिल रहे हैं। इसीलिए अब डीएम सभी सब्जी व फल विक्रेताओं की सैंपलिंग का निर्देश दे चुके हैं। एसीएमओ डॉ। ए। राजा ने बताया कि फुटकर सब्जी विक्रेताओं की ट्रेसिंग करना आसान नहीं है। वह सभी अलग-अलग इलाकों से आते थे।

Posted By: Inextlive