- 505 कुल बेड

- 85 बेड का आईसीयू एक ब्लॉक

- 65 बेड का आईसीयू दूसरा ब्लॉक

- 212 जनरल वार्ड जर्मन हैंगर

- 143 ऑक्सीजन से लैस जनरल वार्ड दो

- 120 डॉक्टर तैनात किये गये

- 40 डॉक्टर एक शिफ्ट में रहेंगे तैनात

- 180 पैरा मेडिकल स्टाफ

- 60 पैरा मेडिकल स्टाफ एक शिफ्ट में रहेगा तैनात

- शाम छह बजे के बाद शुरू हुई भर्ती

- पहले दिन 12 पेशेंट को किया गया भर्ती

- आईसीयू सहित सभी डेस्क पर कर्मचारी मुस्तैद

LUCKNOW: सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को शहीद पथ स्थित डीआरडीओ द्वारा बनाये गये अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल का उद्धाटन किया। इसके बाद 505 बेड के अस्पताल में शाम को करीब 6 मरीज को भर्ती किया गया जबकि 6 मरीजों को लाल बाग स्थित आईसीसी से डीआरडीओ भेजा गया। अस्पताल में 3 शिफ्ट में 8 घंटे की ड्यूटी में करीब 200 स्टाफ मौजूद रहेगा, जिसमें डॉक्टर, नर्स, लैब टेक्नीशियन, मेडिसिन विभाग सहित सफाई कर्मचारी तैनात रहेंगे। सीएम के उद्धाटन के बाद अस्पताल के हर वार्ड, लैब, मेडिसिन सहित प्रशासनिक अमले के अधिकारी, डॉक्टर और कर्मचारियों ने मोर्चा संभाल लिया। अस्पताल में आर्मी के जवानों, उनके सेवानिवृत्त जवानों और कर्मचारियों के लिए कुछ बेड आरक्षित रखे गए हैं। कोरोना महामारी के इस भीषण दौर में डीआरडीओ ने महज 2 हफ्ते में 505 बेड के अस्पताल को तैयार किया है।

तकनीकी का करेंगे भरपूर इस्तेमाल

अस्पताल में जहां एक तरफ जर्मन तकनीक की मशीनें लगाई गई हैं, वहीं हर इनफॉर्मेशन को अपडेट रखने के लिए प्रदेश सरकार के विभिन्न कंट्रोल रूम और कोविड कमांड सेंटर से जोड़ दिया गया है। लाल बाग स्थित इंटीग्रेटेड कमांड सेंटर से जैसे ही मरीजों को डीआरडीओ अस्पताल के लिए रवाना किया जाएगा उसके पहले अस्पताल के आईटी सेल के पास इसका संदेश आ जाएगा। मरीज को अस्पताल पहुंचने के पहले ही उसकी सभी फॉर्मेलिटीज को पूरा कर तत्काल बेड दे दिया जायेगा।

ऑक्सीजन लिक्विड की बढ़ाई गई कैपेसिटी

अस्पताल की ऑक्सीजन की क्षमता पहले 20,000 टन लिक्विड थी, जिसे बढ़ाकर अब 40000 टन कर दिया गया है। ऑक्सीजन की आपूर्ति राज्य सरकार करेगी। अस्पताल को केजीएमयू, पीजीआई की तरह डेडीकेटेड कॉरिडोर के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति की जाएगी। यहां पर उन मरीजों को भर्ती किया जाएगा, जिनको कमांड सेंटर से भेजा जाएगा। खास तौर पर क्रिटिकल और सुपरक्रिटिकल मरीजों की व्यवस्था की गई है।

दो ब्लॉक में बांटा गया अस्पताल

आईसीयू में दो हिस्से बनाए गए हैं एक हिस्से में क्रिटिकल पेशेंट को रखा जाएगा जबकि दूसरे हिस्से में सुपर क्रिटिकल पेशेंट को रखा जाएगा। दोनों ही हिस्से के 150 बेड को सीधे ऑक्सीजन सप्लाई से जोड़ दिया गया है। इतना ही नहीं ऐसे पेशेंट के हर बेड के पास जरूरी मशीनों को फंक्शन मोड में कर दी गई है। इसके अलावा ऑक्सीजन के परसेंटेज को मॉनीटर करने वाली मशीन, ब्लड प्रेशर सहित ईसीजी और फेफड़ों की जांच की मशीन भी बेड के साथ तैयार है।

वेस्ट कलेक्शन का विशेष ध्यान

अस्पताल में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिए कोरोना पेशेंट के लिए बायो डिग्रेडेबल किस्म के आधुनिक टॉयलेट और बाथरूम का निर्माण किया गया है। वही पेशेंट के परिजनों के लिए दूसरी तरफ टॉयलेट और बाथरूम का इंतजाम किया गया है। अस्पताल में जगह जगह वेस्ट कलेक्शन के लिए अलग अलग बॉक्स रखे गए हैं। यह अस्पताल पूरी तरह से कोरोना पेशेंट के लिए डेडीकेटेड है इसलिए यहां पर हाइजीन के साथ ही वेस्ट कलेक्शन का खासतौर पर ध्यान दिया जा रहा है।

इसे भी जानें

- डीआरडीओ ने अटल बिहारी वाजपेयी कोविड अस्पताल का किया निर्माण

- 100 स्पेशलिस्ट की टीम ने अवध शिल्पग्राम में महज दो हफ्ते में इसे तैयार किया

- पावर बैकअप के साथ बायो मेडिकल और अन्य वेस्ट मैनेजमेंट प्रोसेस के अलावा निर्बाध आपूर्ति के लिए 20 KL ऑक्सीजन टैंक से लैस

- कोविड मरीज का फ्री में किया जाएगा इलाज

- कोविड मरीज और तीमारदार को फ्री में जरूरी चीजों के साथ खाना दिया जाएगा

- यहां पर मेडिकल स्टाफ पुणे, दिल्ली, बंग्लौर सहित लखनऊ का भी है

- यहां पर भर्ती प्रोसेस को इंटीग्रेटेड कंट्रोल सेंटर के माध्यम से नियंत्रित किया जाएगा

- 0522.4523000 है इंटीग्रेटेड कंट्रोल सेंटर का नंबर

- कोई तीमारदार अस्पताल में भर्ती की स्थिति, अस्पताल में बेड की उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहता है तो वह डीआरडीओ अस्पताल के समन्वयक व कमांडेंट ब्रिगेडियर जीसी गुलाटी के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर सकता है

- कोई भी व्यक्ति मांडेंट ब्रिगेडियर जीसी गुलाटी के मोबाइल नंबर

9519109253, रजिस्ट्रार कर्नल समीर मेहरोत्रा के नंबर 9519109283 पर संपर्क कर सकता है

- डीआरडीओ अस्पताल में बनी हेल्प डेस्क के नंबर 9519109239 और 9519109240 पर भी संपर्क कर सकता है

Posted By: Inextlive