- स्वास्थ्य और गृह विभाग बनाएंगे स्टोरेज व कोल्ड चेन की कार्ययोजना

- प्रदेश में बनेंगे 35,000 स्टोरेज सेंटर, योगी ने दिया व्यवस्था का निर्देश

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW :

कोरोना वैक्सीन के जल्द आने की संभावना को देखते हुए सरकार इससे संबंधित सारी व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त करने में जुट गई है। प्रदेश में 35,000 स्टोरेज सेंटर बनाए जाने हैं। इनकी सुरक्षा आदि की व्यवस्था के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य और गृह विभाग को फूलप्रूफ कार्ययोजना बनाने का निर्देश दिया है।

कराई जा रही है ट्रेनिंग

केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश में टीकाकरण के लिए मास्टर ट्रेनरों की ट्रे¨नग कराई जा रही है, जिसे सीएम ने बुधवार को ऑनलाइन देखा। इसके बाद अपने सरकारी आवास पर आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि कोरोना वैक्सीन के निकट भविष्य में आने की संभावना है। इसे देखते हुए सुरक्षित स्टोरेज और कोल्ड चेन की स्थापना के संबंध में मजबूत कार्ययोजना तैयार कर लें। यह काम स्वास्थ्य और गृह विभाग संयुक्त रूप से करें। योगी ने जोर दिया कि वैक्सीन का दुरुपयोग किसी भी हाल में न होने पाए। पूर्व में रूबेला और खसरे की रोकथाम के लिए चलाए गए वैक्सीनेशन अभियानों के अनुभवों के आधार पर कोरोना वैक्सीनेशन अभियान प्रदेश में प्रभावी ढंग से लागू किया जाए।

15 दिसंबर तक तैयारी पूरी करने के निर्देश

सीएम ने वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक अवस्थापना सुविधाएं 15 दिसंबर तक तैयार करने को कहा। वैक्सीन स्टोरेज सेंटरों में सीसीटीवी लगाने के निर्देश देते हुए कहा कि वैक्सीन कैरियर वाहनों में जीपीएस लगाया जाए, जिससे इसकी सुरक्षित सप्लाई सुनिश्चित की जा सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोविड-19 वैक्सीन के स्टोरेज के लिए पूरी गंभीरता से काम कर रही है। लोगों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सरकार संकल्पबद्ध है और इस दिशा में सभी प्रयास लगातार किए जा रहे हैं।

Posted By: Inextlive