- सोमवार को राजधानी में नहीं मिला कोई कोरोना का पेशेंट

- 13 अप्रैल से लगातार वायरस कर रहा था हमला

LUCKNOW:

कोरोना आउटब्रेक के बीच मंडे को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से एक राहत भरी खबर मिली। करीब 22वें दिन बाद नवाबी नगरी में कोई कोरोना पॉजिटिव मरीज नहीं मिला। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली।

संडे को मिले थे चार मरीज

शहर में संडे को चार नए कोरोना के मरीज मिले। इसमें कैसरबाग के तीन मरीज थे। इन मरीजों के संपर्क में आये में आए 50 लोगों का सैंपल जांच के लिए भेज गए। इन सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है, लेकिन खतरा बना हुआ है। वायरस पांच से 14 दिन या उसके बाद भी शरीर में सक्रिय हो सकता है। मगर, सोमवार को कोई पॉजिटिव न आने पर स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस जरूर ली है। इसके अलावा क्षेत्र में स्क्रीनिंग- सैंपलिंग का काम जारी रहा।

मरीजों की संख्या 241

राजधानी में मरीजों की संख्या 241 है। इसमें लखनऊ के 159 मरीज हैं। शेष मरीज विभिन्न जनपदों के हैं। वहीं अब तक साढ़ामऊ अस्पताल से 59, केजीएमयू से 12, निजी कॉलेज से छह, लोहिया संस्थान से 10, पीजीआई से एक, कमांड से दो मरीजों को डिस्चार्ज किया गया है।

करीब 100 सैंपल लिये गये

सीएमओ डॉ। नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि मंडे शाम तक कोई भी नया कोरोना संक्रमित नहीं मिला है। विभाग द्वारा लगातार हॉटस्पॉट सहित जहां भी कोरोना संक्रमित मिल रहे है वहां से सैंपल लेने का काम किया जा रहा है। मंगलवार को भी करीब 100 सैंपल टीम द्वारा लिये गये हैं। जिनको जांच के लिए केजीएमयू भेज दिया गया है। यह सैंपल सदर, कैसरबाग, कैसरबाग सब्जीमंडी, आलमबाग, अलीगंज व गल्लामंडी सहित अन्य जगहों से कलेक्ट किये गये हैं।

फिलहाल कोई नया हॉट स्पॅट नहीं

सीएमओ ने बताया कि अभी तक कुल 13 हॉटस्पॉट को हटाया जा चुका है। इसके साथ अभी कोई नया एरिया को हॉटस्पॉट घोषित नहीं किया गया है। गवर्नमेंट की गाइडलाइंस के अनुसार जहां-जहां कोरोना संक्त्रमित नहीं मिलेंगे उनको भी हॉटस्पॉट से हटाने का काम किया जायेगा।

तीन लोग जल्द होंगे डिस्चार्ज

वहीं पीजीआई से मिली जानकारी के अनुसार इस समय संस्थान में 15 कोरोना संक्रमित भर्ती है। इनमें तीन लोगों की दो रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। जल्द ही इनको डॉक्टर्स के कहने के बाद डिस्चार्ज कर दिया जायेगा। इसके साथ मेरठ से एक कोरोना पॉजिटिव पेशेंट को रेफर किया गया है। केवल एक 90 वर्षीय बुजुर्ग महिला ही आईसीयू में ऑक्सीजन सपोर्ट पर है।

Posted By: Inextlive