- जानकीपुरम सेक्टर-जे में भी आवासीय जमीन की दरें बढ़ीं

- आवासीय जमीन की दरों में करीब 50 फीसदी की हुई बढ़ोत्तरी, 10 परसेंट महंगी होगी रजिस्ट्री

LUCKNOW लखनऊ विकास प्राधिकरण (एलडीए) ने गोमतीनगर विस्तार, जानकीपुरम विस्तार और जानकीपुरम सेक्टर-जे में आवासीय जमीनों की कीमतें बढ़ा दी गई हैं। जमीन की कीमतों में करीब पचास फीसदी की बढ़ोत्तरी की गई है।

व्यवसायिक जमीन और महंगी

एलडीए की ओर से आवासीय जमीनों की कीमतों में तो पचास फीसदी की बढ़ोत्तरी कर दी गई है, वहीं इसका सीधा असर व्यवसायिक जमीनों की कीमतों पर पड़ेगा। नियमानुसार, व्यवसायिक जमीनों की आरक्षित दर आवासीय की दोगुनी हो जाती है। मतलब साफ है कि अगर गोमती नगर विस्तार, जानकीपुरम विस्तार या जानकीपुरम सेक्टर जे में आप कोई व्यवसायिक जमीन लेंगे तो आपको वहां पर निर्धारित आवासीय जमीन के रेट से दो गुना पेड करना होगा। मतलब साफ है कि आपकी जेब खासी ढीली होगी।

रजिस्ट्री पर 10 प्रतिशत असर

एलडीए अधिकारियों की मानें तो जमीन के रेट बढ़ने से इसका सीधा असर स्टांप और रजिस्ट्री पर भी पड़ेगा। निर्धारित जमीन के क्षेत्रफल के हिसाब से रजिस्ट्री और स्टांप बढ़ोत्तरी के वास्तविक रेट सामने आएंगे लेकिन एक अनुमानित रजिस्ट्री के रेट करीब 10 फीसदी महंगे हो जाएंगे।

समिति गठित हुई थी

वीसी अभिषेक प्रकाश ने विभिन्न योजनाओं में जमीन की दरों में वृद्धि करने के लिए वित्त नियंत्रक, नजूल अधिकारी तथा संयुक्त सचिव की एक समिति गठित की थी। समिति के सदस्यों ने जमीन की दरों को लेकर गहन अध्ययन किया फिर दरों में बढ़ोत्तरी किए जाने संबंधी रिपोर्ट वीसी को दी। जिसके बाद वीसी ने दर वृद्धि की रिपोर्ट पर स्वीकृति दे दी।

योजना पुरानी दर नई दर

गोमती नगर विस्तार 18500 28000

जानकीपुरम विस्तार 15000 22000

जानकीपुरम सेक्टर-जे 16000 24000

(उक्त दरें प्रति वर्गमी। में हैं)

इन्हें मिली राहत

जो योजनाएं नगर निगम को हैंडओवर हो चुकी हैं, उनमें दर वृद्धि नहीं की गई है। एलडीए की कानपुर रोड, अलीगंज, सीतापुर रोड, बालू अड्डा इत्यादि योजना निगम को हैंडओवर हो चुकी हैं। जिससे यहां पर सर्किल रेट ही लागू होंगे, एलडीए के रेट नहीं। हां, अगर सर्किल रेट बढ़ता है तो उक्त योजनाओं में जमीनों के रेट बढ़ सकते हैं।

Posted By: Inextlive