- ऑनलाइन हुई नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में लिया गया निर्णय

- लालजी टंडन के नाम से जाना जाएगा चौक चौराहा

LUCKNOW कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मेयर संयुक्ता भाटिया की अध्यक्षता में ऑनलाइन (गूगल मीट) कार्यकारिणी की बैठक में निर्णय लिया गया कि प्रत्येक वार्ड में पार्षद 5 लाख तक की राशि खर्च कर सकेंगे। एक प्रमुख निर्णय यह भी लिया गया कि चौक चौराहा और हरदोई से चौक चौराहे तक की रोड का नाम स्व। लालजी टंडन के नाम पर रखा जाएगा। इससे पूर्व टंडन जी को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए दो मिनट का मौन भी रखा गया।

कार्यकारिणी के मुख्य निर्णय

1- पार्षद नागेन्द्र सिंह चौहान ने लेखा विभाग के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया। नगर आयुक्त द्वारा कोई साक्ष्य उपलब्ध न होने की बात कही गई, जिस पर मेयर ने नगर आयुक्त को साक्ष्य उपलब्ध कराने के लिए नागेन्द्र सिंह को निर्देशित किया। भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस नीति अपनाते हुए मेयर ने नगर आयुक्त को एक सप्ताह में जांच कर रिपोर्ट प्रस्तुत देने के लिए कहा। वहीं लेखा विभाग द्वारा मासिक आय व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत न किये जाने पर मेयर नाराज हुईं।

2- चीनी कंपनी ईकोग्रीन के विरुद्ध पिछली कार्यकारिणी समिति के निर्णय से तत्काल शासन को पत्र लिखकर लखनऊ नगर निगम की भावना से अवगत करने के लिए नगर आयुक्त को निर्देशित किया गया।

3- आरआर विभाग का कबाड़ बेचने के लिए तत्काल नई समिति बनाकर निस्तारण का निर्णय लिया गया।

4- मोहन मार्केट और प्रताप मार्केट की आवंटित दुकानों को विक्रय करने वाले प्रस्ताव पर परीक्षण के लिए समिति बनाने का निर्णय लिया गया।

5- ग्राम जियामऊ की खसरा 196 की भूमि को दीन दयाल उपाध्याय सेवा न्यास को कब्जा हस्तांतरित किये जाने का प्रस्ताव को पास।

6- वित्तीय वर्ष 2020-21 की वार्ड विकास निधि की दूसरी किश्त जारी होगी।

7- जोन 8 की 7 मीटर से अधिक चौड़ी 29 सड़कों को मेंटीनेंस के लिए लोक निर्माण विभाग को ट्रांसफर किया जाएगा।

8- खाली पड़े स्थानों पर नई पार्किंग बनाने एवं ऑटो-टेंपो को स्थान चिन्हित कर व्यवस्थित करने के लिए पार्षदों एवं अधिकारियों की समिति बनेगी।

कोरोना से बचाव हेतु लिए गए निर्णय

1. हर जोन में 2 वरिष्ठ पार्षदों के साथ जोनल अधिकारी और नगर अभियंता संग कोरोना संक्रमण निगरानी समन्वय समिति बनाई जाएगी। जिसका समन्वय जोन के प्रभारी अपर नगर आयुक्त करेंगे।

2. दो दिन साप्ताहिक बंदी के दौरान नियमित रूप से सभी बाजारों को सेनेटाइज किया जाएगा।

3- सभी जोन में कोरोना टेस्टिंग की व्यवस्था की गई है।

बढ़ेगी समय सीमा

कार्यकारिणी सदस्यों द्वारा 14वें वित्त की समय सीमा समाप्ति पर चिंता व्यक्त की गई जिस पर 14वें वित्त आयोग की धनराशि को व्यय करने की समयसीमा को बढ़वाने के लिए मेयर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त ने प्रयास किया जाने का निर्णय किया।

ये रहे मौजूद

नगर आयुक्त डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, उपाध्यक्ष रजनीश गुप्ता, कार्यकारिणी सदस्य कौशलेंद्र द्विवेदी, सुधीर मिश्रा, राम कुमार वर्मा, हरिश्चंद्र लोधी, कुमकुम राजपूत, साधना वर्मा, मोहम्मद सलीम, शैलेन्द्र सिंह बल्लू, तारा चंद्र रावत, अपर नगर आयुक्त अर्चना द्विवेदी मौजूद रहीं।

Posted By: Inextlive