- मार्च की अपेक्षा अप्रैल व मई में कई थानों में नहीं दर्ज हुआ कोई भी केस

- ऑनलाइन फ्रॉड, एमबी एक्ट और कोविड 19 के उल्लंघन के दर्ज हुए केस

LUCKNOW: कोरोना काल में एक जहां एक तरफ पब्लिक दहशत में है, वहीं क्रिमिनल्स भी क्वारंटाइन हो गए हैं। यह हम नहीं बल्कि पुलिस कमिश्नरेट के 40 थानों और ग्रामीण के पांच थानों में दर्ज क्राइम की घटनाओं के आंकड़े खुद बयां कर रहे हैं। जनवरी, फरवरी और मार्च में इन थानों में दर्ज होने वाले केस की अपेक्षा अप्रैल, मई में 62 फीसदी तक मामलों में गिरवाट आई है। अप्रैल में केस कम दर्ज हुए और मई में तो कुछ थानों में अभी केस रजिस्टर में इंट्री तक नहीं हुई। वहीं जिन थानों में केस दर्ज किए गए उसमें ऑनलाइन फ्रॉड और कोविड 19 के तहत धारा 188 महामारी एक्ट में ज्यादा केस दर्ज किए गए हैं।

कोविड केस में सबसे ज्यादा केस दर्ज

मार्च में होली के बाद से कोरोना वायरस बढ़ना शुरू हुआ और अप्रैल में यह पीक पर पहुंच गया। मार्च में एक्सीडेंट और अन्य हादसों के कई मामले दर्ज किए गए जबकि अप्रैल में सबसे ज्यादा ऑनलाइन फ्रॉड और कोविड 19 महामारी एक्ट के तहत केस दर्ज किए गए। अप्रैल में करीब 51 से ज्यादा कोविड एक्ट में केस दर्ज किये गये, जोकि क्राइम की वारदात से भी ज्यादा थे।

क्राइम से पुलिस ने ली राहत की सांस

रोड पर होने वाले क्राइम से भले ही पुलिस ने राहत की सांस ली है, लेकिन कोविड में उनकी ड्यूटी पर कोई खास असर नहीं पड़ा है। हालांकि थानों में तैनात सब इंस्पेक्‌र्ट्स पर एक्ट्रा विवेचनाओं का बोझ भले ही कुछ कम हुआ है। लॉकडाउन में ड्यूटी के साथ ही विवेचनाओं के निस्तारण की दोहरी जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

मई में रजिस्टर में इंट्री तक नहीं

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट के 40 थानों और ग्रामीण के पांच थानों में दर्ज होने वाले रिकार्ड की पड़ताल की, जिसमें जानकीपुरम में मई में एक भी केस दर्ज नहीं किया गया जबकि मानकनगर में एक केस दर्ज भी किया गया। वह भी ऑनलाइन दर्ज किया गया जबकि अभी तक सबसे ज्यादा केस दर्ज करने वाले हजरतगंज थाने में मई में केवल 12 केस दर्ज है और अप्रैल में कुल 32 केस दर्ज किए गए थे। शहर के विभूतिखंड, हजरतगंज, गोमती नगर, चिनहट, गुडंबा और मडि़यांव के साथ-साथ आशियाना थानों में सबसे ज्यादा केस दर्ज किए जाते है, लेकिन इन थानों में भी जनवरी, फरवरी और मार्च की अपेक्षा बहुत कम मामले दर्ज किये गये।

किस थान में कितने केस दर्ज हुए

थाना मार्च अप्रैल मई

हजरतगंज 50 32 12

जानकीपुरम 18 09 00

मानकनगर 12 05 01 (ऑनलाइन)

गोमतीनगर 85 78 20

गोमतीनगर विस्तर 33 34 16

आलमबाग 22 16 05

पीआईजी 49 29 04

गाजीपुर 66 53 12

धारा 188 महामारी एक्ट में दर्ज हुए केस

मार्च । 05

अप्रैल । 51

9 मई को पुलिस कमिश्नरेट की कार्रवाई

- 1054 मामले दर्ज एमबी एक्ट (मोटर व्हीकल एक्ट)

- 1628 लोगों के खिलाफ मास्क न लगाने पर कार्रवाई

लखनऊ ग्रामीण इलाके में दर्ज हुए केस

मोहनलालगंज । 176

गोसाईगंज । 202

काकोरी । 238

नगराम । 106

(जनवरी 2021 से मई तक का आंकड़ा)

कोट

लखनऊ पुलिस कमिश्नरेट में पुलिस चौबीस घंटे मुस्तैद है। फिर चाहे कोविड महमारी से लोगों की मदद के लिए या फिर क्राइम कंट्रोल के लिये। पुलिस पूरी जिम्मेदारी से अपना काम कर रही है। लॉकडाउन के दौरान अपराध में कमी आई है, लेकिन पुलिस पूरी तरह से सजग है। पेट्रोलिंग के साथ पैदल गश्त भी हो रही है, जिससे अपराधियों के मन में दहशत है।

डीके ठाकुर, पुलिस कमिश्नर

Posted By: Inextlive