- राजधानी के सभी उपभोक्ताओं का डेटा अपडेट किया जा रहा

- मोबाइल नंबर के साथ-साथ एड्रेस और नाम भी अपडेट किया जा रहा

LUCKNOW अब कोई उपभोक्ता यह कंपलेन नहीं कर सकेगा कि उसका बिजली बिल किसी गलत पते पर चला गया है। हर महीने समय से उसका बिल घर पहुंच जाएगा। वजह यह है कि उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए कस्टमर ट्रैकिंग सिस्टम शुरू किया गया है।

यह है ट्रैकिंग सिस्टम

मध्यांचल की ओर से कस्टमर ट्रैकिंग सिस्टम शुरू कर दिया गया है। इसके अंतर्गत राजधानी के हर एक बिजली उपभोक्ता का डेटा अपडेट किया जा रहा है। जिससे कोई भी उपभोक्ता यह कंपलेन न कर सके कि उसके पास बिजली बिल या महकमे की कोई भी योजना संबंधी मैसेज नहीं आया है।

शुरू किया गया सर्वे

उपभोक्ताओं का डेटा अपडेट करने के लिए सर्वे भी शुरू करा दिया गया है। इसकी जिम्मेदारी मीटर रीडर्स को दी गई है। मीटर रीडर्स ही रीडिंग लेने के दौरान सभी उपभोक्ताओं से उक्त जानकारी लेंगे और संबंधित सबस्टेशन में उसे अपडेट कराएंगे। अगर मीटर रीडर नहीं आता है तो उपभोक्ता खुद सबस्टेशन में जाकर अपना मोबाइल नंबर आदि अपडेट करा सकता है।

ऑनलाइन सिस्टम से कनेक्ट

डेटा बेस तैयार होने के बाद उसे ऑनलाइन सिस्टम से कनेक्ट कर दिया जाएगा। जिसके बाद सभी उपभोक्ताओं को समय से मोबाइल और घर पर बिजली का बिल मिल जाएगा साथ ही अगर कोई लाभकारी योजना शुरू की जाती है तो उसकी जानकारी भी उपभोक्ताओं को समय से मिल जाएगी।

यह सर्वे भी शुरू

राजधानी में किस एरिया में नए सबस्टेशन की जरूरत है, किस एरिया में लाइन लॉस अधिक है, इसको लेकर भी बिजली महकमे की ओर से ग्राउंड सर्वे शुरू करा दिया गया है। इस सर्वे रिपोर्ट के आधार पर एस्टीमेट बनवाकर महकमे की ओर से तत्काल सबस्टेशन का निर्माण शुरू कराया जाएगा.सौभाग्य योजना के समाप्त होने के बाद इस कदम को उठाया गया है। सर्वे के दौरान यह भी देखा जाएगा कि किस एरिया में ट्रांसफॉर्मर्स ओवरलोड है और किस एरिया में बिजली की खपत अधिक है। जानकारी सामने आई है कि अधिक कनेक्शन वाले एरिया में सबस्टेशन का निर्माण कराया जाएगा। जिससे ट्रांसफॉर्मर्स व लाइन पर लोड कम रहे।

बाक्स

ये डेटा हो रहा अपडेट

1- कनेक्शन लेने वाले उपभोक्ता का नाम

2- कनेक्शन लेने वाले का एड्रेस

3- उपभोक्ता का मोबाइल नंबर

कोट

कस्टमर ट्रैकिंग सिस्टम के माध्यम से हर एक उपभोक्ता का डेटा अपडेट किया जा रहा है। जिससे उपभोक्ताओं को समय से बिजली बिल या अन्य जानकारियां मिल सकें।

सूर्यपाल गंगवार, एमडी, मध्यांचल डिस्कॉम

Posted By: Inextlive