- ठाकुरगंज, विभूतिखंड और सरोजनीनगर क्षेत्र में दर्ज हुआ मुकदमा

रुष्टयहृह्रङ्ख : राजधानी में साइबर जालसाजों का मकड़जाल बढ़ता ही जा रहा है। आए दिन नए-नए हथकंडे अपनाकर लोगों के खाते से रुपये उड़ा रहे हैं। वहीं, पुलिस ऐसे मामलों में लोगों के रुपयों की रिकवरी भी कम ही करा पाती है। साइबर जालसाजों ने फिर तीन लोगों के खातों से करीब 1.41 लाख रुपये उड़ा दिए। तीनों पीडि़तों ने ठाकुरगंज, विभूतिखंड और सरोजनीनगर थाने में मुकदमा दर्ज कराया है.

गूगल सर्च तलाश कस्टमर केयर का नंबर

फ्लिपकार्ड का कस्टमर केयर कर्मी बताकर खाते से उड़ाए 77 हजार से अधिक गोमतीनगर वास्तुखंड निवासी मुमताज शेख उर्फ मुस्कान के खाते से साइबर जालसाजों ने दो बार में 77,958 रुपये उड़ा दिए। मुमताज ने विभूतिखंड थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। मुमताज के मुताबिक उन्होंने फ्लिपकार्ड पर ऑनलाइन शॉपिंग की। इसके बाद कुछ सामान की वापसी में उन्हें 999 रुपये रिफंड लेना था। उन्होंने गूगल सर्च से कस्टमर केयर का नंबर तलाशा और फोन किया। फोन रिसीव करने वाले ने खुद को कस्टमर केयर कर्मचारी बताया। उसने खाते की डिटेल ली और कहा कि अभी आपके खाते में रुपये रिफंड हो जाएंगे। रुपये रिफंड होने की जगह एक हजार रुपये कट गए। इसके बाद उसने ओटीपी मांगा और कहा कि अब सारे रुपये वापस हो जाएंगे। जिसके बाद खाते से 76,958 रुपये उड़ गए।

एटीएम कार्ड की क्लोनिंग की

कानपुर रोड एलडीए कॉलोनी निवासी बेरोजगार धनंजय तिवारी के खाते से जालसाजों ने नौकरी डॉटकॉम का कर्मचारी खुद को बताकर खाते से 24,998 रुपये उड़ा दिए। धनंजय ने बताया कि उनके पास 20 अक्टूबर को कॉल आयी। उसने खुद को नौकरी डॉटकॉम का अधिकारी बताया। कुछ देर बातों में उलझाए रखा उसके बाद रजिस्ट्रेशन के नाम पर 10 रुपये खाते में जमा करने की बात कही। जालसाज ने वाट्सएप पर लिंक भेजा और खोलने को कहा। धनंजय के मुताबिक ¨लक को क्लिक करते ही खाते से 24,998 रुपये निकल गए। वहीं, ठाकुरगंज के गढ़ी पीर खां निवासी रतज मेहरोत्रा के एटीएम कार्ड की क्लोन कर जालसाजों ने 38,355 रुपये उड़ा दिए। मैसेज आने पर उन्हें जानकारी हुई। पुलिस ने तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज कर ली।

Posted By: Inextlive