ऑनलाइन माध्यम से गोल्ड ज्वैलरी बुक करा रहे लोग

- मार्केट खुलते ही रेट के बढ़ने की है पूरी उम्मीद

LUCKNOW: दो दिन बाद अक्षय तृतीया है। कोविड के चलते इस बार ज्वैलरी मार्केट में तो रौनक नहीं नजर आ रही है, लेकिन ज्वैलर्स की ओर से शुरू किए गए ऑनलाइन बुकिंग मोड पर जरूर सोने की चमक देखी जा सकती है। 50 हजार के नीचे सोने का रेट होने के कारण कस्टमर की ओर से बुकिंग में इंटरेस्ट दिखाया जा रहा है। भले ही ओपन मार्केट जैसा रिस्पांस न मिल रहा है, लेकिन च्वैलर्स के चेहरे पर संतुष्टी के भाव जरूर बिखरे हुए हैं। च्वैलर्स को उम्मीद है कि अगले दो दिन में कस्टमर का बेहतर रिस्पांस देखने को मिल सकता है।

गोल्ड पर खास फोकस

24 कैरेट गोल्ड की बात की जाए तो वर्तमान में उसके रेट 50 हजार से नीचे चल रहे हैं जबकि कोविड पीरियड से पहले यह आंकड़ा 58 हजार के पार चल रहा था। मार्केट डाउन होने की वजह से रेट में कमी देखने को मिली है। 24 और 22 कैरेट गोल्ड के रेट कम होने की वजह से कस्टमर का क्रेज गोल्ड च्वैलरी और क्वाइन की तरफ खासा बढ़ा है। डायमंड च्वैलरी के रेट में कोई खास फर्क नहीं है। इस वजह से कस्टमर का रिस्पांस उतना ज्यादा नहीं आ रहा है।

22 कैरेट की तरफ ज्यादा रुझान

अब अगर गोल्ड के सेगमेंट की बात की जाए तो 40 फीसदी कस्टमर का रुझान 22 कैरेट गोल्ड की तरफ ज्यादा है। इसकी वजह इसके रेट हैं। च्वैलर्स की मानें तो वर्तमान समय में 22 कैरेट गोल्ड के रेट 47 हजार के करीब चल रहे हैं जबकि 24 कैरेट के रेट 49 हजार 600 के आसपास है। हाल फिलहाल इसमें करीब 500 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। 47 हजार के आसपास 22 कैरेट गोल्ड मिलने की वजह से ज्यादातर कस्टमर रिंग और गोल्ड क्वाइन पर फोकस कर रहे हैं।

रेट एक नजर में (प्रति 10 ग्राम)

गोल्ड 24 कैरेट 49 हजार 600 रु।

गोल्ड 22 कैरेट 47 हजार 100 रु।

गोल्ड 18 कैरेट 41 हजार 700 रु।

58 हजार तक रेट

च्वैलर्स की मानें तो लॉकडाउन से पहले 24 कैरेट गोल्ड के रेट 58 हजार तक पहुंच गए थे। अब इसमें खासी गिरावट देखने को मिली है। हालांकि उनका यह भी स्पष्ट कहना है कि मार्केट खुलते ही रेट में खासा उछाल देखने को मिल सकता है। एक बार फिर से रेट 58 हजार तक पहुंच सकते हैं या उसे पार कर सकते हैं। ऐसे में च्वैलर्स लोगों से अपील कर रहे हैं कि यह इंवेस्टमेंट करने का बढि़या समय है।

डायमंड में कोई खास कमी नहीं

च्वैलर्स की मानें तो डायमंड च्वैलरी के रेट ग्राम के हिसाब से नहीं होते हैं। ऐसे में कस्टमर को पसंद आने वाली च्वैलरी के आधार पर रेट लगाए जाते हैं। फिलहाल डायमंड च्वैलरी के रेट में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है। मार्केट खुलने के बाद डायमंड च्वैलरी के रेट में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है।

रेट कम होने की वजह

च्वैलरी मार्केट से जुड़े विशेषज्ञों की मानें तो गोल्ड के रेट इंटरनेशनल मार्केट पर बेस्ड होते हैं। अभी फॉरेन इंवेस्टर्स का रुख शेयर बाजार की तरफ था। इस वजह से गोल्ड के रेट में खासी कमी देखने को मिली थी, लेकिन अब धीरे धीरे फॉरेन इंवेस्टर्स का रुख गोल्ड मार्केट की तरफ हो रहा है। ऐसे में गुजरते वक्त के साथ गोल्ड के रेट्स में इजाफा देखने को मिल सकता है।

वर्जन

पिछले साल के मुकाबले इस बार ऑनलाइन बुकिंग को लेकर कस्टमर का क्रेज कम देखने को मिल रहा है। 24 कैरेट गोल्ड के रेट में कमी तो आई है, लेकिन मार्केट खुलते ही रेट्स के फिर से बढ़ने की संभावना है।

आदीश कुमार जैन, संगठन मंत्री, लखऊ सर्राफा एसोसिएशन

टफ टाइम जरूरी है, लेकिन ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से कस्टमर का रिस्पांस आ रहा है। हमारी ओर से एप और वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यू डॉट श्री बद्री सर्राफ डॉट इन के माध्यम से बुकिंग की जा रही है। गोल्ड के रेट कम हुए हैं। ऐसे में इंवेस्टमेंट के लिए बेहतर टाइम है।

श्रुति केसरवानी, डायरेक्टर ऑपरेशन, श्री बद्री सर्राफा सिंगार नगर

कस्टमर के लिए यह इंवेस्टमेंट का बेहतर समय है। अभी गोल्ड के रेट में उछाल देखने को नहीं मिला है। हां, यह भी संभावना पूरी है कि जब मार्केट खुलेगा तो रेट में बढ़ोत्तरी देखने को मिल सकती है। ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से कस्टमर का अच्छा रिस्पांस आ रहा है।

अंकुर आनंद, डायरेक्टर, एचएसजे

हमारा प्रयास यही है कि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर हमसे जुड़ें। अक्षय तृतीय के मद्देनजर ऑनलाइन बुकिंग शुरू की गई है, जिस पर कस्टमर का सकारात्मक रिस्पांस भी आ रहा है। उम्मीद है कि स्थितियां और बेहतर होंगी।

आवेग मेहरोत्रा, डायरेक्टर, डी डिवास

Posted By: Inextlive