8 जोन हैं राजधानी में

110 वार्ड हैं नगर निगम लखनऊ में

10 रुपए राशि होगी न्यूनतम चालान की

5 हजार रुपए राशि होगी अधिकतम चालान की

- रोड, फुटपाथ या नाली में फेंकी गंदगी तो मोबाइल पर आएगा ई चालान

- सभी जोनों में व्यवस्था लागू, कागजी कार्रवाई से मिला छुटकारा

LUCKNOW: शहर को स्वच्छ बनाने और गंदगी फैलाने वालों पर शिकंजा कसने के लिए निगम प्रशासन की ओर से अब चालान करने के लिए एक अनोखा कदम उठाया गया है। इस नई व्यवस्था में गंदगी करने वाले भवन स्वामी या दुकानदार के मोबाइल पर चालान संबंधी एसएमएस आएगा। इस व्यवस्था का यह भी फायदा होगा कि अब चालान की राशि में कोई खेल नहीं होगा और चालान संबंधी रिकार्ड रखना भी आसान हो जाएगा। इस व्यवस्था में 10 रुपए से पांच हजार रुपए तक का चालान किया जाएगा। पेश है अभिषेक मिश्रा की रिपोर्ट

हर जोन में व्यवस्था लागू

इस व्यवस्था को हर जोन में लागू कर दिया गया है। अभी चालान की कागजी कार्रवाई होने से कई बार स्वच्छता नियम तोड़ने वाले चालान नहीं जमा करते थे। अब जब चालान की राशि उनके मोबाइल पर एसएमएस से जाएगी तो उन्हें चालान जमा ही करना होगा। अगर वे चालान नहीं जमा करेंगे तो उन्हें निगम प्रशासन की ओर से बार-बार चालान जमा करने का रिमाइंडर भेजा जाएगा। इसके बाद भी अगर वे चालान नहीं जमा करेंगे तो निगम की टीम मौके पर जाकर उस व्यक्ति के खिलाफ और भी कड़ा कदम उठाएगी।

दी जा चुकी है ट्रेनिंग

एम चालान के बारे में सभी जोनल सेनेटरी ऑफिसर, मुख्य स्वास्थ्य निरीक्षक एवं सफाई एवं खाद्य निरीक्षक को ट्रेनिंग दी जा चुकी है। वहीं स्मार्ट सिटी के मोबाइल एप लखनऊ 311 के माध्यम से गंदगी करने वाले दुकानदारों, स्ट्रीट वेंडर एवं भवन स्वामियों को एम चालान के माध्यम से एसएमएस भेज नकद राशि जमा कराई जाएगी। इसकी सूचना नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। सुनील कुमार रावत एवं संबंधित जोनल अधिकारी के मोबाइल पर भी जाएगी। इसके अगले चरण में अभियंत्रण विभाग में मलबा चार्ज एवं प्रवर्तन विभाग द्वारा किए जा रहे विभिन्न फाइन भी एम चालान से ही किए जाएंगे।

नगर आयुक्त खुद करेंगे समीक्षा

नगर आयुक्त खुद हर सप्ताह जोनवार इसकी समीक्षा करेंगे। वह देखेंगे कि किस जोन में कितना जुर्माना हुआ। यही नहीं वे विभिन्न जोनों में जाकर गंदगी फैलाने वालों पर जुर्माना संबंधी कार्रवाई भी करेंगे। वे पहले ही सभी जोनल अधिकारियों को निर्देश दे चुके हैं कि वे अपने-अपने जोन में रोज सफाई व्यवस्था की स्थिति देख उसकी रिपोर्ट उन्हें भेजें। नगर आयुक्त ने ऐसी दुकानों को भी चिंहित करने को कहा है जो दुकान के सामने निर्माण सामग्री का ढेर लगाते हैं, जिससे गंदगी फैलने के साथ जाम भी लगता है। नगर आयुक्त ने इस संबंध में जोनल अधिकारियों से रिपोर्ट भी तलब की है।

वेंडर्स को करेंगे जागरूक

निगम टीमों की ओर से हर जोन में वेंडर्स को जागरूक किया जाएगा, जिससे कोई भी वेंडर वेस्ट रोड या नाली में न डालें। ज्यादातर एरिया में देखने को मिल रहा है कि खाने-पीने का स्टॉल लगाने वाले वेंडर्स नाली या रोड किनारे ही वेस्ट फेंक देते हैं।

वर्जन

एम चालान के माध्यम से स्वच्छता नियम तोड़ने वालों के मोबाइल पर एसएमएस से जुर्माना राशि की जानकारी भेजी जाएगी। इस कदम से एक तो पारदर्शिता आएगी, वहीं कागजों का मिस यूज भी खत्म होगा।

अजय कुमार द्विवेदी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive