- गोवर्धन पूजा में कान्हा को लगा 56 भोग

- जमकर हुई पतंगबाजी, डिप्टी सीएम ने भी उड़ाई पतंग

LUCKNOW: खुले आकाश में रंगबिरंगी रोशनी के बीच रविवार को जब लखनवाइट्स ने आतिशबाजी की चमक बिखेरी तो हर कोई एक दूसरे को हैप्पी दीपावली कहता नजर आया। त्यौहार की चमक व रौनक लोगों के चेहरों पर और निखार ला रही थी। मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की आरती और प्रसाद चढ़ाने के बाद उसे अपनों में बांटने के बाद गले मिल कर शुभकामनाओं का दौर शुरू हुआ। वहीं बड़ों के पैर छूकर आशीर्वाद लिया। अगले दिन लोगों ने घरों व मंदिरों में गोवर्धन की पूजा की और छतों पर चढ़कर जमकर पतंगबाजी की।

पटाखों से रोशन हुआ आकाश

दीपावली वाले दिन पूरा लखनऊ रंगबिरंगी झालरों की रोशनी की चादर ओढ़े नजर आया। लोग नये कपड़े पहनकर पूजा में शामिल हुए और जमकर आतिशबाजी की। बड़े जहां बम, चटाई और राकेट छुड़ाने में लगे हुए थे तो बच्चें फुलझड़ी और महताब से ही खुश हो रहे थे। बम फूटने पर डर कर कानों को बंद करना तो दूसरों को चिढ़ाना कुछ ऐसा ही नजारा पूरे शहर में देखने को मिला।

कान्हा को लगा 56 भोग

दीपावली के दूसरे दिन सोमवार को लोगों ने घरों व मंदिरों में गोवर्धन पूजा की। हिन्दू समाज के लोगों ने घर के आंगन में गाय के गोबर से गोवर्धन नाथ जी की अल्पना बनाकर उनका पूजन किया। इसके बाद ब्रज के साक्षात देवता माने जाने वाले गिरिराज भगवान को प्रसन्न करने के लिए अन्नकूट का भोग लगाया। वहीं श्री श्याम परिवार लखनऊ की ओर से अन्नकुट भोग महोत्सव बीरबल साहनी मार्ग स्थित श्री खाटू श्याम मंदिर में धूमधाम से मनाया गया। देवी देवताओं की पूजा अर्चना के बाद श्याम प्रभु को 56 भोग लगाया गया। अन्नकूट का विशाल भंडारा का आयोजन किया गया। महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग अलग व्यवस्था की गई। अन्नकूट प्रसाद में कढ़ी, बाजरा, मूंग, चावल, खीर, पूड़ी समेत अन्य व्यंजन रहे।

भजन का हुआ आयोजन

मंदिर में दिन भर श्याम प्रभु के भजन और जयकारे गूंजते रहे। इस दौरान डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा पत्‍‌नी जय लक्ष्मी शर्मा और प्रदेश पूर्व सीएम अखिलेश यादव भी दर्शनों के लिए मंदिर पहुंचे। इसके साथ डालीगंज स्थित श्रीमाधव मंदिर में अन्नकूट महोत्सव धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान 56 प्रकार की मौसमी सब्जी का भोग, पूड़ी, कढ़ी चावल, हलुआ, खीर का महाभोग लगाकर मंत्रोंच्चारण संग आरती कर महाप्रसाद भक्तो में वितरित किया गया।

बॉक्स

जमकर उड़ी पतंग, कटे पेंच

जमघट के मौके पर राजधानी के चौक, आलमबाग व हुसैनगंज सहित अन्य जगहों पर जमकर लोगों ने पतंगबाजी का लुत्फ उठाया। सुबह से ही लोग पतंगें व चरखी लेकर अपने-अपने घरों की छत पर पहुंच गये और जमकर पतंगबाजी की। शहर के विभिन्न वो काटा के शोर से गूंज उठे। आकाश रंग-बिरंगी और कई डिजाइन की पतंगों से भर उठा। बच्चों में भी कटी हुई पतंगों को लूटने में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। इस मौके पर डिप्टी सीएम डॉ। दिनेश शर्मा ने भी पतंगबाजी करते हुये पर्व को मनाया।

Posted By: Inextlive