- ईडी ने लखनऊ, अमेठी व कानपुर स्थित सात ठिकानों पर मारा छापा

- मुंबई समेत कई शहरों में खरीदी गई थीं संपत्तियां

- 11 लाख रुपये के पुराने नोट व पांच लाख के स्टांप पेपर भी मिले

रुष्टयहृह्रङ्ख: सपा शासनकाल में हुए बहुचर्चित खनन घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को बड़ी कार्रवाई की। ईडी ने सपा सरकार के पूर्व मंत्री और खनन घोटाले के आरोपित गायत्री प्रसाद प्रजापति के ठिकानों पर ताबड़तोड़ छापेमारी की। लखनऊ, कानपुर व अमेठी में सात स्थानों पर ईडी ने छापा मारा और देर रात तक छानबीन जारी रही। ईडी ने लखनऊ में गायत्री के घर और ऑफिस में छानबीन के अलावा अमेठी में उनके आवास को खंगाला। ईडी ने गायत्री प्रजापति और उनके पुत्र अनिल प्रजापति की कंपनियों का लेखा-जोखा रखने वाले चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) के कानपुर स्थित दफ्तर पर भी घंटों छानबीन की।

सुबह दस बजे की तीन शहरों में की छापेमारी

छापेमारी के दौरान गायत्री के ऑफिस से 11 लाख रुपये के पुराने नोट, पांच लाख रुपये कीमत के सादे स्टांप पेपर, 1.50 लाख रुपये बरामद किए हैं। इसके अलावा करीब 100 संपत्तियों के दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। इनमें कई बेनामी संपत्तियां भी शामिल हैं। ईडी लखनऊ ऑफिस के जोनल डायरेक्टर राजेश्वर सिंह के निर्देश पर बुधवार सुबह करीब 10 बजे तीन शहरों में छापेमारी की कार्रवाई शुरू हुई। ईडी की टीमों ने एकसाथ अलग-अलग स्थानों पर छापेमारी की कार्रवाई शुरू की थी, जो देर रात तक जारी रही। ईडी लखनऊ व प्रयागराज यूनिट के अफसरों ने पुलिस बल के साथ गायत्री व उनके सीए के अलावा कुछ करीबियों के ठिकानों पर भी छानबीन की। अमेठी निवासी एक करीबी के नाम गायत्री ने कई बेनामी संपत्तियां खरीदी थीं। खनन घोटाले की जांच के दौरान ईडी को कई बेनामी संपत्तियां खरीदने जाने की पुष्टि हुई थी।

संपत्तियों का होगा असली मूल्यांकन

सूत्रों के अनुसार गायत्री और उनके पुत्र की कंपनी एमजे कॉलोनाइजर्स के जरिए अवैध खनन की काली कमाई को कई बेनामी संपत्तियों में लगाया गया था.गायत्री के ठिकानों से संपत्तियों के जो दस्तावेज बरामद किए गए हैं, उनकी रजिस्ट्री बेहद कम मूल्य में कराई गई थी। ईडी अब इन संपत्तियों की असली कीमत का मूल्यांकन भी करेगी। गायत्री ने अपने परिवारीजन व करीबियों के नाम इन संपत्तियों को खरीदा था। ईडी के अफसरों के अनुसार छापेमारी में लखनऊ, कानपुर, सीतापुर व मुंबई में खरीदी गई संपत्तियों के दस्तावेज मिले हैं। बुधवार को हुई छापेमारी के दौरान लखनऊ के हैवलक रोड स्थित गायत्री के आवास को भी खंगाला गया। इसके अलावा गायत्री के बिजनौर रोड स्थित कार्यालय को भी खंगाला गया। उल्लेखनीय है कि खनन घोटाले में ईडी ने बीते दिनों पूर्व मंत्री गायत्री से लंबी पूछताछ भी की थी। गायत्री वर्तमान में दुष्कर्म के एक मामले में जेल में निरुद्ध हैं। खनन घोटाले की सीबीआइ जांच भी चल रही है।

Posted By: Inextlive