- एसी और टीवी के रिमोट से कंट्रोल हो रहा है बिजली का मीटर

- बिजली विभाग के चल रहे अभियान में सामने आ रही एक से बढ़कर एक तकनीक

LUCKNOW: जिस रिमोट से एसी और टीवी चलता है। उसी रिमोट से बिजली का मीटर भी चल रहा है। बिजली विभाग के तमाम दावों के बाद भी इस तरह की हाइटेक चोरी राजधानी में हो रही है। पिछले तीन दिन से चल रहे अभियान में यह बात सामने आयी है।

मीटर का चिप बदली और

बिजली विभाग के ही एक अधिकारी की मानें तो बिजली चोरी के लिए हाईटेक तरीके अपनाये जा रहे हैं। इसके लिए मीटर में एक चिप लगा दी जाती है। जिसके बाद मीटर को रिमोट से कंट्रोल किया जा सकता है। सोर्सेस पर भरोसा किया जाए तो अगर मीटर रीडिंग का कम करना है तो इसके लिए रिमोट के वैल्यूम डाउन का बटन दबाना होता है। इससे मीटर रीडिंग डाउन होनी शुरू हो जाती है।

बिजली कर्मी भी कम होशियार नहीं

इस बार अभियान में हो रही चेकिंग के दौरान बिजली कर्मी बकायदा एक-एक प्वाइंट का लोड जोड़ रहे हैं और औसत लोड के हिसाब से मीटर रीडिंग की मिलान कर रहे हैं। अगर गड़बड़ पायी जा रही है तो मौके पर ही मीटर चेंज करने की व्यवस्था की गयी है। राजधानी में इस तरह के लगभग आधा दर्जन मीटर चेंज किये गये हैं।

बिना मीटर ओपेन किये नहीं पकड़ सकते चोरी

बिजली विभाग के अधिकारियों की मानें तो इस तरह की चोरी को पकड़ने के लिए आप केवल आकलन ही कर सकते हैं। या फिर जब मीटर ओपेन किया जाए और उसमें से इलेक्ट्रानिक चिप निकले पर ही चोरी की पुष्टि हो सकती है।

पहले भी आती रही है इस तरह की शिकायत

यह कोई नयी बात नहीं है कि इस तरह की चोरी सामने आ रही है। इससे पहले भी रिमोट से मीटर को कंट्रोल करने की सूचना बिजली विभाग के अधिकारियों को मिलती रही है। जिसके बाद काफी संख्या में मीटर चेंज किये गये थे। लेकिन अब मीटर में सीधे चिप के थ्रू इस तरह की चोरी हो रही है।

Posted By: Inextlive