- निगम प्रशासन की ओर से खाली प्लॉटों पर कसा जाएगा शिकंजा

- हर वार्ड में बनवाई जाएगी लिस्टए जनता की भी ली जाएगी मदद

LUCKNOW: नगर निगम प्रशासन के लिए खाली प्लॉट सिरदर्द बन चुके हैं। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए अब निगम प्रशासन की ओर से खाली प्लॉट मालिकों पर शिकंजा कसने संबंधी कदम उठाया जा रहा है। निगम प्रशासन की ओर से हर जोन में अभियान चलाकर खाली प्लॉटों की लिस्ट तैयार कराई जाएगी। इसके साथ ही ऐसे प्लॉटों की अलग से लिस्ट बनेगी, जो कूड़े के ढेर में तब्दील हो चुके हैं। इस अभियान की मॉनीटरिंग नगर आयुक्त स्तर पर की जाएगी।

लोगों की मदद

खाली प्लॉटों को चिन्हित करने और उनके मालिकों तक पहुंचने के लिए इलाके के लोगों की मदद भी ली जाएगी। इसकी वजह यह है कि निगम प्रशासन के पास ज्यादातर खाली प्लॉट मालिकों का रिकार्ड नहीं है। इसकी वजह से नियम तोड़ने वाले प्लॉट मालिकों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हो पाती है।

5 हजार तक जुर्माना

अगर किसी प्लॉट में कूड़े के ढेर मिलते हैं तो उसके मालिक पर पांच हजार रुपये तक जुर्माना लगाया जा सकता है। हालांकि इस राशि को बढ़ाया भी जा सकता है। निगम प्रशासन की ओर से पहले ही अपील की जा चुकी है कि सभी प्लॉट मालिक अपने प्लॉट में कूड़े के ढेर न लगने दें। इसके बावजूद कई इलाकों में खाली प्लॉटों में कूड़े के ढेर नजर आ रहे हैं, जिसकी वजह से कोरोना संक्त्रमण के फैलने का खतरा बना हुआ है। इस समस्या को दूर करने के लिए ही अभियान चलाया जा रहा है।

वर्जन

हर जोन में अभियान चलाकर खाली प्लॉट चिन्हित किए जाएंगे, अगर किसी प्लॉट में कूड़े के ढेर मिलते हैं तो उसके मालिक पर जुर्माना संबंधी कार्रवाई की जाएगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive