- तीन माह में ग्राम सचिवालयों में फर्नीचर, कंप्यूटर व इंटरनेट की व्यवस्थाएं करने के निर्देश

रुष्टयहृह्रङ्ख : ग्रामीणों को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए शहर की राह नहीं पकड़नी होगी, बल्कि गांवों में ही उन्हें सचिवालय तक जाना होगा। योगी सरकार सभी ग्राम पंचायतों के पंचायत भवन को ग्राम सचिवालय बना रही है। अत्याधुनिक उपकरणों से लैस सचिवालयों में बै¨कग सेवा व जनसुविधा केंद्र भी होगा। बैं¨कग की सेवा देने के लिये बीसी सखी भी वहीं बैठेंगी।

ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

तीन माह में सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सचिवालय व पंचायत भवनों की स्थापना के निर्देश दिये गए हैं। इससे गांव के लोगों को सुविधा मिलेगी। विकास कार्य होने के साथ ग्रामीणों की समस्याएं पहले से कम समय में निस्तारित हो सकेंगी। ज्ञात हो कि यूपी की 33,577 ग्राम पंचायतों में पहले से पंचायत भवन निर्मित हैं। इनकी मरम्मत करके विस्तार तीन माह में युद्धस्तर पर पूरा होगा। वहीं, सरकार 24,617 पंचायत भवन निर्मित कर रही है। इनमें से 2088 राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान (आरजीएसए) के तहत बनाए जाने हैं, जबकि 22,529 वित्त आयोग व मनरेगा के तहत निर्मित किए जाएंगे। ग्राम सचिवालयों को फर्नीचर व अन्य उपकरणों से सुसज्जित करने और कंप्यूटर, इंटरनेट आदि की व्यवस्थाएं करने को कहा गया है।

---

पंचायतीराज व्यवस्था को मिलेगी मजबूती

गांवों में विकास को रफ्तार देने के लिए पंचायतीराज व्यवस्था का मजबूत होना जरूरी है। इसीलिए सरकार सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम पंचायत कार्यालय भवन की मरम्मत, विस्तार और नव-निर्माण करा रही है। ग्राम सचिवालयों की स्थापना सरकार का अनूठा प्रयोग है।

Posted By: Inextlive