द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ रुष्टयहृह्रङ्ख: कोरोना संक्रमण से मास्क बचाव का काम तो करता है लेकिन यह वायरस चेहरे और आंख से भी आपको संक्रमित

- मास्क के साथ फेस शील्ड कोरोना वायरस के खतरे को करती है कम

- भीड़-भाड़ वाली जगह, बैंक या हॉस्पिटल जाते समय इसे लगाना फायदेमंद

द्यह्वष्द्मठ्ठश्र2@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

रुष्टयहृह्रङ्ख: कोरोना संक्रमण से मास्क बचाव का काम तो करता है लेकिन यह वायरस चेहरे और आंख से भी आपको संक्रमित कर सकता है, ऐसे में मास्क के साथ फेस शील्ड का यूज करने से आपकी सुरक्षा दोगुनी हो जाती है। डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आप किसी भीड़-भाड़ वाली जगह, बैंक, अस्पताल आदि जाएं तो मास्क के साथ फेस शील्ड का यूज जरूर करें।

चेहरा रहता है सेफ

कोरोना वायरस सामने वाले के डाप्लेट्स से फैलता है। ऐसे में फेस शील्ड आपके चेहरे और आंखों का बचाव करती है। जबकि मास्क केवल आपके मुंह और नाक को ही ढकता है। ऐसे में चेहरे व आंखों के माध्यम से वायरस के संक्रमण का खतरा मास्क से दूर नहीं होता है, इससे बचाने का काम फेस शील्ड करती है। फेस शील्ड पॉलीकार्बोनेट मैटेरियल से बनी होती है और इसे आसानी से चेहरे पर लगाया जा सकता है। इसकी मोटाई में 1 मिमी तक होती है। हालांकि फेस शील्ड के साथ मास्क लगाना जरूरी है क्योंकि फेस शील्ड साइड से खुली होती है और अगर आपने मास्क नहीं लगाया तो इसका कोई फायदा नहीं होगा।

नहीं छू सकेंगे बार-बार चेहरा

डॉक्टर्स का कहना है कि अगर आप फेस शील्ड लगाते हैं तो बार-बार चेहरे को भी नहीं छूते हैं। इससे संक्रमण का खतरा कम हो जाता है। वहीं फेस शील्ड को आप बाहर से आने के बाद गर्म पानी या साबून से धोकर दोबारा यूज कर सकते हैं। इसकी कीमत भी अधिक नहीं है।

बाक्स

आंखों से फैल सकता है वायरस

राम सागर मिश्र अस्पताल के डॉ। रोहित सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस आंखों से भी फैल सकता है। अगर किसी व्यक्ति में यह वायरस है और आप उससे बात कर रहे हैं तो हो सकता है कि उसके मुंह से लार की बारीक बूंदें निकलें और आपके चेहरे या आंख में आ जाएं तो आप भी कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। मास्क इस स्थिति में आपकी रक्षा नहीं कर सकता है, इसके लिए मास्क के साथ फेस शील्ड भी जरूरी है। इससे आपकी सुरक्षा डबल हो जाएगी।

कोट

कोरोना वायरस आंख के रास्ते भी शरीर में प्रवेश कर सकता है, ऐसे में मास्क के साथ फेस शील्ड लगाने से आपका बचाव अधिक हो सकेगा।

डॉ। रोहित सिंह, राम सागर मिश्र हॉस्पिटल

Posted By: Inextlive