-ज्येष्ठ का पहला बड़ा मंगल आज

- जगह जगह होगा भंडारा, दर्शन के लिए विशेष इंतजाम

LUCKNOW : ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल को लेकर तैयारियों पूरी हो चुकी हैं। घरों से लेकर शहर के हनुमान मंदिर रंग बिरंगी लाइटों से जगमगाने लगे हैं। वहीं बाबा के चोले भी बदले जा चुके हैं। इसके साथ ही मंदिरों में श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी न हो इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। इसके अलावा भीषण गर्मी के लिए मंदिरों में कूलर, पानी की फौव्वारे फेंकने वाले पंखे भी लगाएं गएं हैं। मंदिरों में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गएं हैं।

जयकारों से गूंजेगा शहर

आज मध्यरात्रि करीब बारह बजे से बाबा के दर्शन के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ने लगेगी। बारह बजे ही भक्तों के लिए मंदिर के कपाट खोल दिये जाएंगे। इसी के साथ शहर बाबा के जयकारों से गूंजने लगेगा।

जाम से मिलेगी राहत

यहां होंगे विशेष आयोजन

ज्येष्ठ माह के पहले बड़े मंगल पर अलीगंज स्थित गुलाचिन मंदिर, पक्कापुल व हजरतगंज स्थित दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर, बालाजी मंदिर, तुलसी मानस मंदिर, मौनी बाबा मंदिर और संकट मोचन मंदिर सहित शहर के दर्जन भर से अधिक हनुमान मंदिर में विशेष पूजा अर्चना के साथ विशेष आयोजन होंगे।

इस बार हनुमान सेतु मंदिर में मुख्य द्वार से श्रद्धालु प्रवेश नहीं कर सकेंगे। इसके लिए उनको पीछे के रास्ते से दर्शन के लिए जाना होगा। मंदिर के सामने जाम न लगे इसलिए बीरबल साहनी मार्ग गेट की ओर गोमती के किनारे 500 वाहनों की नई पार्किंग बनाई गई। वाहनों को पार्क करने वाले श्रद्धालुओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। प्रसाद की दुकानों को भी शिफ्ट कर दिया गया है।

फूलों और सोने चांदी से होगा श्रृंगार

नए हनुमान मंदिर के सेवादार पीएन मेहरोत्रा ने बताया कि पहले बड़े मंगल पर पांच क्विंटल से अधिक फूलों से बजरंगी का श्रृंगार किया जाएगा। तालकटोरा स्थित श्री बालाजी मंदिर पर ज्येष्ठ के हर मंगल को सोने चांदी की वर्क से बाबा का श्रृंगार किया जाएगा। सोने का क्षत्र चढ़ाने के साथ ही भक्तों की ओर से हर मंगल को भंडारा होगा। मंदिर पुजारी रमेश द्विवेदी ने बताया हर मंगल की देर शाम को बाबा के चरणों में भजनों का गुलदस्ता भी पेश किया जाएगा। पक्कापुल स्थित दक्षिण मुखी हनुमान मंदिर में सुंदरकांड पाठ के साथ भंडारा होगा।

आपसी सौहार्द का मिसाल है बड़ा मंगल का मेला

बड़े मंगल की शुरुआत शहर के सबसे प्राचीन मंदिर अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर से हुई थी। यहां पर ज्येष्ठ के हर बड़े मंगल पर मेले का आयोजन होता है। यह मेला हमारी गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल है। इतिहाकार डॉ। योगेश प्रवीन ने बताया कि नवाब सआदत अली के कार्यकाल (1798-1814) के दौरान मंदिर का निर्माण हुआ था। उन्होंने अपनी मां आलिया बेगम के कहने पर मंदिर का निर्माण कराया था। मंदिर के गुंबद पर चांद की आकृति ¨हदू-मुस्लिम एकता की कहानी बयां करती है। यहां श्रद्धालुओं लेटकर परिक्रमा करते हुए दर्शन के लिए आते हैं।

जगह-जगह होंगे भंडारे

बड़े मंगल पर शहर के विभिन्न इलाकों में भक्तों की ओर से पाऊ और भण्डार का आयोजन किया जाता है। भण्डारे में सैंडविच, खस्ता, आइस्क्रीम, चुस्की, जूस, बूंदी, छोला भटूरा के साथ ही शाम होते ही समोसा चाय का वितरण किया जाएगा। इसके अलावा शहर के विभिन्न भंडारों में अलग अलग तरह के पकवान वितरित किये जायेगे।

यहां होंगे भंडारे

-टडि़यन हनुमान मंदिर राजाजीपुरम में दोपहर बाद पूड़ी-सब्जी और शर्बत का वितरण होगा।

-तालकटोरा रोड स्थित श्री बालाजी मंदिर के पास भंडारा,11 बजे

-पक्कापुल स्थित दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर पर सुंदरकांड के समापन के बाद भंडारा, सुबह 10 बजे से

-अलीगंज के नए हनुमान मंदिर परिसर में सुबह सात बजे से

-महानगर में 10 बजे से

-आइटी चौराहे के सुबह 10 बजे से

-परिवर्तन चौक पर समन्वय सेवा समिति की ओर से

-अमीनाबाद में हनुमान मंदिर के पास 12 बजे।

-कपूरथला चौराहे के पास सुबह 11 बजे से

-नाका हिंडोला चौराहे के 10 बजे से

-रकाबगंज स्थित हनुमान मंदिर पर सुबह 10 बजे से

-अलीगंज के कपूरथला कॉप्लेक्स के पास एक बजे

Posted By: Inextlive