-मिर्जापुर, एटा, सुल्तानपुर, देवरिया और ललितपुर के जिला अस्पताल बनेंगे मेडिकल कॉलेज

LUCKNOW:

प्रदेश सरकार पांच और जिला अस्पतालों को राजकीय मेडिकल कॉलेज बनाने की तैयारी कर रही है। इसके लिए जल्द ही केंद्र को प्रस्ताव भेजा जाएगा। इसके तहत एटा, सुल्तानपुर, देवरिया, मिर्जापुर व ललितपुर के जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज बनाने की तैयारी है। गौरतलब है कि पहले से ही बस्ती, फैजाबाद, फिरोजाबाद, शहाजहांपुर और बहराइच जिला अस्पतालों को मेडिकल कॉलेज बनाने का काम चल रहा है।

मिनिस्टर ने गिनाई उपलब्धि

मिनिस्टर आशुतोष टंडन ने चिकित्सा शिक्षा विभाग की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि सरकार ने राजकीय मेडिकल कॉलेजों की व्यवस्था में मूलभूत सुधार का बीड़ा उठाया है। इसके लिए पहली बार प्रदेश में 'मेडिकल एजुकेशन स्ट्रेटेजी सेल' बनाया गया है, जो सुधार का रोडमैप तैयार कर रहा है। यह सेल मेडिकल कॉलेजों की दशा जानने के लिए भेजी गई कमेटियों की रिपोर्ट का अध्ययन कर सुधार के लिए रोडमैप तैयार करेगी।

सभी कॉलेज होंगे ई-हॉस्पिटल

आशुतोष टंडन ने बताया कि प्रदेश के सभी राजकीय मेडिकल कॉलेजों को ई-हॉस्पिटल बनाया जाएगा। जिसमें मरीजों से लेकर कर्मचारियों तक का सभी डाटा ऑनलाइन होगा। पहले चरण में छह राजकीय मेडिकल कॉलेजों और दो संस्थानों में हॉस्पिटल मैनेजमेंट सिस्टम स्थापित किया जाएगा।

पीजीआइ में होगी रोबोटिक सर्जरी

संजय गांधी पीजीआई में तीन नई विशिष्टियां शुरू की जा रही हैं। इसमें लिवर ट्रांसप्लांट व इमरजेंसी मेडिसिन के साथ पहली बार रोबोटिक्स सर्जरी की सुविधा शुरू होगी। केजीएमयू में भी मार्च, ख्0क्8 तक ट्रांसप्लांट यूनिट व बर्न यूनिट शुरू हो जाएगी।

बनेगा चिकित्सा शिक्षक भर्ती बोर्ड

चिकित्सा शिक्षकों के चयन में लगने वाले समय को देखते हुए चिकित्सा शिक्षक भर्ती बोर्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही है, जबकि तीन महीने में लोक सेवा आयोग से फ्00 प्रोफेसर व लेक्चरर की नियुक्ति कराने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

लोहिया में पीजीआई के बराबर सुविधाएं

9भ्0 बेड वाले पीजीआइ में भ्00 बेड का विस्तार इसी वित्तीय वर्ष के अंत तक हो जाएगा। सरकार का प्रयास है कि डॉ। राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट को पीजीआई के बराबर सुविधाओं वाला संस्थान बनाया जाए। अभी संस्थान में फ्भ्0 बेड हैं और लोहिया अस्पताल के भी ब्00 बेड उसमें एड किए गए हैं।

क्7भ् नियुक्तियों के आदेश जारी

राजकीय मेडिकल कॉलेजों व संस्थानों में चिकित्सा शिक्षकों की कमी दूर करने के लिए एमसीआइ मानकों के मुताबिक संविदा पर क्म् प्रोफेसर, ख्7 असिस्टेंट प्रोफेसर व 8फ् एडीशनल प्रोफेसरों के साथ लोक सेवा आयोग से चयनित ब्9 लेक्चरर की नियुक्ति के आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

Posted By: Inextlive