-लखनवाइट्स करेंगे अब हवा से बातें, एक और फ्लाईओवर का मिला तोहफा

-आधा दर्जन के करीब फ्लाईओवर अंडर कांस्ट्रक्शन, जल्द मिलेगी सौगात

-बीते कुछ सालों में ही बढ़ी राजधानीवासियों की रफ्तार

LUCKNOW: मेट्रो सिटीज की तर्ज पर राजधानी में फ्लाईओवर का जाल तेजी से फैलाया जा रहा है। बीते कुछ बरसों में करीब आधा दर्जन फ्लाईओवर्स की सौगात से हवा से बातें कर रहे लखनवाइट्स की रफ्तार में आने वाले दिनों में और चार चांद लगने वाले हैं। हालांकि कुछ तकनीकी दिक्कतों से कई फ्लाईओवर का काम कछुआ गति से चल रहा है। इसके बावजूद उम्मीद है कि जाम से जूझ रहे कई इलाकों को अगले साल से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है। चलिए आपको बताते हैं कि सिटी में कहां-कहां बन रहे हैं फ्लाईओवर और क्या है उनकी प्रोग्रेस रिपोर्ट।

लोहिया हॉस्पिटल फ्लाईओवर

राहत का काउंटडाउन स्टार्ट

लागत

25 करोड़ 75 लाख रुपये से अधिक

लंबाई

लोहिया पथ पर गोमती बैराज से रिंग रोड पर खुर्रम नगर तक कुकरैल नाले के बायें तटबांध पर और लखनऊ-बादशाहनगर-बाराबंकी रेलवे लाइन के ऊपर बन रहा ब्रिज कई साल से इसी पोजिशन में है। इस ब्रिज को पूरा करने के लिए आर्मी की एनओसी चाहिए जो अब तक नहीं मिल सकी है। हालांकि इसके लिए कई बार स्टेट गवर्नमेंट और डिफेंस मिनिस्ट्री से बातचीत हो चुकी है। लेकिन काम अब तक नहीं शुरू हो सका है। इस ब्रिज का काम एक सितंबर 2010 में शुरू हुआ था। इस पुल के बन जाने से गोमतीनगर से रिंग रोड तक जाने वालों को काफी राहत मिलेगी। इस ब्रिज की लागत 48 करोड़ 14 लाख रुपये है। ब्रिज का 70 परसेंट काम पूरा भी हो चुका है।

अमौसी रेलवे स्टेशन: 4 लेन फ्लाईओवर

राह में पब्लिक का है पंगा

लागत

55 करोड़ 46 लाख रुपये हो चुके हैं मंजूर

करेंट स्टेट्स

अभी कुछ कहा नहीं जा सकता

लखनऊ कानपुर रोड पर अमौसी रेलवे स्टेशन के पास 4 लेन ओवर ब्रिज क्षेत्रीय लोगों के ऑब्जेक्शन से पेंडिंग पड़ा है। इसके लिए रेलवे से दोबारा एलाइनमेंट के साथ प्रपोजल मांगा गया है। इस वर्क के लिए 55 करोड़ 46 लाख रुपये सेंक्शन किये गये थे। इस ब्रिज को रेलवे सुरक्षा निधि से बनाया जाना था। जिसकी मंजूरी एक दिसंबर, 2011 को हुई थी।

बॉक्स

अर्जुनगंज फ्लाईओवर

अब राह हुई आसान

लंबाई

971.95 मीटर

लागत

78 करोड़ 64 लाख 14 हजार रुपये

करेंट स्टेट्स

2012 में शुरू और जून, 2015 में पूरा

लखनवाइट्स को फ्राइडे को एक और तोहफा मिला। राजधानी के लिए बहुप्रतीक्षित अर्जुनगंज रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) का लोकार्पण कर पब्लिक को सौंप दिया गया। इसके शुरू हो जाने से लखनऊ से सुल्तानपुर, जौनपुर और वाराणसी जाने वालों को सीधी राहत मिलेगी। इसके लिए अभी तक लोगों को काफी घूम कर पीजीआई या फिर गोमतीनगर से शहीद स्मारक के जरिए जाना पड़ता था।

ढाई साल में बनकर तैयार

लखनऊ-सुल्तानपुर नेशनल हाईवे 56 पर रेल संपार संख्या 208 ए स्पेशल (अर्जुनगंज के पास) बना यह ब्रिज फोर लेन है। इस ब्रिज की लंबाई 971.95 मीटर है। इसे कंप्लीट करने में लागत 78 करोड़ 64 लाख 14 हजार रुपये की आयी है। इस ब्रिज का निर्माण काम 2012 में शुरू किया गया था और जून के आखिर में पूरा कर लिया गया। इस ब्रिज पर रेलवे के पोर्शन के काम में हुई देरी की वजह से यह ब्रिज कम से कम छह माह लेट बन कर तैयार हुआ।

शिवपाल यादव ने किया इनॉग्रेशन

ब्रिज का उद्घाटन पीडब्लूडी मिनिस्टर शिवपाल सिंह यादव ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि इस रेल सेक्शन से गुजरने वाली ट्रेनों की संख्या काफी अधिक है। जिसकी वजह से रेलवे फाटक को बार-बार बंद करना पड़ता था। जिससे जाम की स्थिति बनी रहती थी। इस ब्रिज के बन जाने से इस रूट से होकर गुजरने वाले हजारों लोगों को आज से राहत मिल गयी।

858 मीटर होगा एल शेप फ्लाईओवर

करेंट स्टेटस

93 परसेंट काम पूरा, जुलाई में ही होगा स्टार्ट

लोहिया पथ पर आठ लेन आरओबी के अंत से लेकर पिकअप भवन के करीब एल शेप फ्लाईओवर का काम पिछले साल फरवरी में शुरू हुआ था। इस ब्रिज का 93 परसेंट काम पूरा हो चुका है। ब्रिज कॉर्पोरेशन अधिकारियों को उम्मीद है कि इसी महीने के आखिर में पब्लिक को समर्पित कर दिया जाएगा। इसके स्टार्ट होते ही बैराज की ओर से लोहिया हॉस्पिटल और इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान की ओर जाने वालों को बड़ी राहत मिलेगी। इस ब्रिज के ना होने की वजह से इलाके में अक्सर जाम लगा रहता था। यही नहीं इसी महीने नई बिल्डिंग में भी हाईकोर्ट को शिफ्ट होना है। इसका लोड भी इसी ब्रिज पर पड़ेगा।

जनेश्वर मिश्र पार्क रेलवे अंडर पास

विस्तारवासियों के राहत में विस्तार

लागत

39 करोड़ 10 लाख रुपये अनुमान

करेंट स्टेटस

58 फीसदी कप्लीट, दिसंबर ब्रिज तैयार होने का अनुमान

गोमती बंधे से जनेश्वर मिश्र पार्क तक जाने वाले रास्ते पर बन रहे ब्रिज का काम पिछले साल अगस्त में शुरू हुआ था। इस अंडर पास ब्रिज को पूरा करने के लिए 39 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत आने की उम्मीद है। ब्रिज कॉर्पोरेशन के अधिकारियों को दावा है कि आने वाले दिसंबर महीने तक यह ब्रिज तैयार हो जाएगा और पब्लिक के लिए शुरू कर दिया जाएगा। इस ब्रिज के बन जाने से गोमती नगर विस्तार में रहने वालों को काफी आसानी होगी। यहां भी अक्सर ट्रेनों के गुजरने का लोगों को लंबा इंतजार करना पड़ता है। इस ब्रिज का 58 परसेंट काम पूरा हो चुका है।

दिलकुशा टू जनेश्वर मिश्र पार्क

विस्तार से बढ़ेगी कनेक्टिविटी

लागत

28 करोड़ रुपये से अधिक का अनुमान

करेंट स्टेट्स

दिसंबर, 2016 से पहले पूरा करने का टारगेट

दो महीने का बचा है काम

यूपी स्टेट ब्रिज कार्पोरेशन जनेश्वर मिश्र पार्क को दिलकुशा की ओर से गोमती नदी पर पिपराघाट के पास से भी जोड़ने का काम कर रहा है। गोमती पर बन रहे इस ब्रिज की लागत 28 करोड़ रुपये से अधिक है। यहां काम इसी साल मार्च में शुरू हुआ है और उम्मीद की जा रही है कि दिसंबर 2016 से पहले इसे पूरा कर लिया जाएगा। इस ब्रिज के बन जाने से दिलकुशा की ओर से जनेश्वर मिश्र पार्क आने वालों और गोमतीनगर विस्तार में आने वालों को राहत मिलेगी।

मल्हौर क्रॉसिंग ब्रिज

तीन महीने में मिलेगी सौगात

लागत

56 करोड़ से अधिक का खर्चा

लंबाई

1744 मीटर लगभग है लंबाई

करेंट स्टेट्स

93 परसेंट काम पूरा, सितंबर तक पूरा

गोमतीनगर के विराम खंड पांच में लखनऊ-बाराबंकी-मल्हौर लाइन पर बन रहे ओवर ब्रिज का काम आने वाले सितंबर मंथ तक पूरा होने की उम्मीद है। लगभग पौने दो किलोमीटर लंबे इस ब्रिज के तैयार होने में 56 करोड़ से अधिक का खर्चा आने की उम्मीद है। मई की रिपोर्ट के अनुसार इस ब्रिज का 93 परसेंट काम पूरा हो चुका है। बाकी बचे हुए हिस्से का काम सितंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। इस ब्रिज के लिए फंड की स्वीकृति 28 मई 2009 को हुई थी।

आलमनगर ब्रिज

रेलवे की मंजूरी मिले तो बने बात

लागत

33 करोड़ की लागत लगने का अनुमान

लंबाई

657 मीटर के करीब है इसकी लंबाई

करेंट स्टेट्स

फरवरी, 2016 में पूरा होने की उम्मीद

लखनऊ पश्चिम में आलमनगर में बन रहा ब्रिज रेलवे की लेटलतीफी से पूरा नहीं हो पा रहा है। लगभग 33 करोड़ की लागत से बनने वाले इस ब्रिज का काम 30 मई, 2013 को शुरू हुआ था। लेकिन रेलवे की लेटलतीफी की वजह से इस पुल के फरवरी 2016 में पूरा होने की उम्मीद ब्रिज कॉर्पोरेशन जता रहा है।

कुकरैल ब्रिज

एनओसी में पांच साल से लटका

लागत

48 करोड़ 14 लाख रुपये लागत का अनुमान

करेंट स्टेट्स

70 परसेंट काम हो चुका

Posted By: Inextlive